छत्तीसगढ़ में एक महिला नक्सली समेत चार नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

By भाषा | Published: July 24, 2021 08:57 PM2021-07-24T20:57:49+5:302021-07-24T20:57:49+5:30

Four Naxalites including a woman Naxal surrendered in Chhattisgarh | छत्तीसगढ़ में एक महिला नक्सली समेत चार नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ में एक महिला नक्सली समेत चार नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

दंतेवाड़ा, 24 जुलाई छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में एक महिला नक्सली समेत चार नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। पुलिस अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र में चार नक्सलियों - मोटू मरकाम (40), ललिता तामो (27) , बामन राम कुंजाम (31) और भीमा मरकाम (40) - ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि महिला नक्सली ललिता तामो और भीमा मरकाम के खिलाफ अप्रैल 2015 में चोलनार गांव के करीब विस्फोट कर सुरक्षा बलों के एंटी लैंड माइंस वाहन को उड़ाने की घटना में शामिल होने का आरोप है। इस घटना में पांच जवान शहीद हुए थे।

उन्होंने बताया कि नक्सली दरभा डिवीजन के मलांगिर एरिया कमेटी अंतर्गत सक्रिय थे। उन्होंने लोन वर्राटू (घर वापस आइए) अभियान से प्रभावित होकर तथा माओवादी संगठन की खोखली विचारधारा से तंग आकर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का फैसला किया है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पिछले 11 माह से जिले में सक्रिय नक्सलियों की घर वापसी के लिए लोन वर्राटू अभियान चलाया जा रहा है और इस अभियान के तहत थाना, शिविरों और ग्राम पंचायतों में संबंधित क्षेत्र के सक्रिय माओवादियों के नाम चस्पा कर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का अनुरोध किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक 96 इनामी नक्सली सहित कुल 386 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Four Naxalites including a woman Naxal surrendered in Chhattisgarh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे