लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का 89 वर्ष की उम्र में निधन

By पल्लवी कुमारी | Published: August 13, 2018 09:20 AM2018-08-13T09:20:52+5:302018-08-13T09:20:52+5:30

Former Lok Sabha Speaker Somnath Chatterjee passes away at the age of 89: डॉक्टरों के मुताबिक सोमनाथ चटर्जी को किडनी संबंधी कोई गंभीर बीमारी थी। उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ।

Former Lok Sabha Speaker Somnath Chatterjee passes away at 89 | लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का 89 वर्ष की उम्र में निधन

Former Lok Sabha Speaker Somnath Chatterjee passes away at 89

नई दिल्ली, 13 अगस्त:  लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का 89 साल की उम्र में दौरा पड़ने से निधन हुआ। 13 अगस्त को उन्होंने कोलकता के प्राइवेट अस्पताल में आखिरी सांसें लीं।  पिछले कुछ दिनों से उनकी हालत गंभीर बताई जा रही थी। उन्हें कोलकता के अस्पताल में 10 अगस्त से वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। 

12 अगस्त को  सोमनाथ चटर्जी को दिल का दौरा पड़ने की वजह से हालत बिगड़ने के बाद वेंटिलेटर पर रखा गया था। एक निजी अस्पताल के चिकित्सक ने बताया कि गुर्दे संबंधी समस्या से जूझ रहे चटर्जी को पिछले दिनों अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई’ को बताया, “उनकी डायलिसिस की जा रही थी। ऐसे मामलों में कई बार हृदय काम करना बंद कर देता है। चटर्जी को 12  को सुबह दिल का हल्का दौरा पड़ा था लेकिन उसने फिर से काम करना शुरू कर दिया है। वह आईसीसीयू में हैं और उपचार का उन पर असर हो रहा है।” 

पिछले महीने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष को मस्तिष्काघात के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।अधिकारी ने कहा, “पिछले 40 दिनों से चटर्जी का उपचार चल रहा है। स्वास्थ्य में सुधार के संकेत मिलने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिली थी लेकिन  हालत बिगड़ने के बाद उन्हें फिर से अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।” 


वहीं, 12 अगस्त को देर रात अधिकारी ने पीटीआई को बताया, “उनकी डायलिसिस की जा रही थी। ऐसे मामलों में कई बार हृदय काम करना बंद कर देता है। चटर्जी को आज सुबह दिल का हल्का दौरा पड़ा था लेकिन बाद में वह उससे उबर गए थे। वह आईसीसीयू में हैं और उपचार का उन पर असर हो रहा है। हालांकि वह अभी भी वेंटीलेटर पर हैं।” इससे पहले 28 जून को मस्तिष्क रक्स्राव के बाद सोमनाथ चटर्जी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उस वक्त इलाज के पांच सदस्यीय मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया था। 

बता दें कि सोमनाथ चटर्जी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के प्रमुख नेताओं में से एक रहे हैं। वे चौदहवीं लोकसभा में पश्चिम बंगाल के बोलपुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था। श्चटर्जी चौदहवीं लोकसभा के अध्यक्ष भी थे। वह 2004 से 2009 के बीच लोकसभा के अध्यक्ष रहे थे। हालांकि उनकी पार्टी के संप्रग-1 सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद लोकसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने से उनके इनकार के बाद 2008 में उन्हें माकपा से निष्कासित कर दिया गया था।

(भाषा इनपुट)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

English summary :
Former Lok Sabha Speaker Somnath Chatterjee passes away at the age of 89: According to doctors, Somnath Chatterjee had a serious kidney related illness.


Web Title: Former Lok Sabha Speaker Somnath Chatterjee passes away at 89

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे