दिल्ली में उफनती यमुना का पानी पहुंचा सड़कों पर, ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को इन रास्तों से बचकर चलने की दी सलाह

By अंजली चौहान | Published: July 13, 2023 11:28 AM2023-07-13T11:28:46+5:302023-07-13T11:33:40+5:30

यमुना के जलस्तर में वृद्धि के बीच दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है। कुछ सड़कों पर यातायात की आवाजाही प्रभावित हुई है और यात्रियों को कुछ मार्गों से बचने के लिए कहा गया है।

Flooded Yamuna water reached the roads in Delhi traffic police advised people to avoid these routes | दिल्ली में उफनती यमुना का पानी पहुंचा सड़कों पर, ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को इन रास्तों से बचकर चलने की दी सलाह

फोटो क्रेडिट- एएनआई ट्विटर

Highlightsयमुना नदी का जल स्तर अब तक के उच्चतम स्तर 208.48 मीटर पर है।दिल्ली में निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं और यातायात प्रभावित हो रहा है।ट्रैफिक पुलिस ने निवासियों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यमुना का गुरुवार को जलस्तर 208.48 मीटर से ज्यादा पहुंच गया है जिसके कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। यमुना के आस-पास के इलाकों में पानी भरने के कारण एनडीआरएफ की टीमें लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

वहीं, यमुना का जलस्तर बढ़ने के कारण दिल्ली की सड़कों पर पानी पहुंच आया है और अब इन सड़कों पर पानी पहुंचने के कारण लोगों का चलना मुश्किल हो गया है। 

ऐसे में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों के लिए चेतावनी जारी की है। ट्रैफिक पुलिस ने कई इलाकों को चिन्हित करके उन पर लोगों को सफर करने से मना किया है।

इन सड़कों में आईपी फ्लाईओवर और चंदगी राम अखाड़े के बीच महात्मा गांधी मार्ग, कालीघाट मंदिर और दिल्ली सचिवालय के बीच महात्मा गांधी मार्ग और वजीराबाद ब्रिज और चंदगी राम अखाड़े के बीच बाहरी रिंग रोड शामिल है जिन पर लोगों को चलने से मना किया जा रहा है।

कई वाहनों पर लगा प्रतिबंध 

यातायात को नियंत्रित करने के लिए वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही पर भी कई प्रतिबंध लगाए गए हैं। गैर गंतव्य वाणिज्यिक वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अन्य वाणिज्यिक वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा ताकि वे रिंग रोड और बाहरी रिंग रोड के प्रभावित हिस्सों पर यातायात को बाधित न करें।

व्यावसायिक वाहनों को मुकरबा चौक से डायवर्ट किया जाएगा। मुकरबा चौक और वजीराबाद ब्रिज के बीच किसी भी व्यावसायिक वाहन को अनुमति नहीं दी जाएगी। 

व्यावसायिक वाहनों को भी सराय काले खां से डायवर्ट किया जाएगा। सराय काले खां और आईपी फ्लाईओवर के बीच ऐसे किसी भी वाहन को अनुमति नहीं दी जाएगी। 

इन्हें गाजीपुर बॉर्डर के साथ-साथ अक्षरधाम से भी डीएनडी की ओर डायवर्ट किया जाएगा। अक्षरधाम और सराय काले खां के बीच ऐसे किसी भी वाहन को अनुमति नहीं दी जाएगी।

हालांकि, यमुना के जलस्तर में बढ़ोतरी के बावजूद दिल्ली मेट्रो का संचालन सामान्य है। नदी के पार चलने वाली किसी भी मेट्रो लाइन पर कोई गति नियम नहीं लगाए गए हैं।

दिल्ली और आसपास के इलाकों में लगातार बारिश से यमुना का जलस्तर बढ़ गया है। इसके अलावा, हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने से नदी के आसपास के निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति का खतरा बढ़ गया है।

निचले इलाकों में रहने वाले 16,500 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से किसी भी असुविधा से बचने के लिए सलाह का पालन करने को कहा है।

Web Title: Flooded Yamuna water reached the roads in Delhi traffic police advised people to avoid these routes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे