फ्लैशबैक 2019: मोदी-शाह समेत ये 10 नेता छाए रहे सुर्खियों में

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 16, 2019 02:52 PM2019-12-16T14:52:03+5:302019-12-16T14:58:25+5:30

भारत में मोदी-शाह की जोड़ी ने धमाया मचाया है वहीं मध्य पूर्व में पुतिन-एर्गोदान ने अपना प्रभाव बढ़ाया है.

Flashback 2019: These 10 leaders including Modi-Shah-Boris made headlines | फ्लैशबैक 2019: मोदी-शाह समेत ये 10 नेता छाए रहे सुर्खियों में

लोकसभा चुनाव 2019 में मिली जीत के बाद बीजेपी कार्यालय में पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह

Highlightsअमित शाह इस वक्त बीजेपी अध्यक्ष के साथ ही देश के गृह मंत्री भी हैं।महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने उद्धव ठाकरे ने अपने बेटे आदित्य ठाकरे को भी चुनाव लड़वाया।

साल 2019 खत्म होने में कुछ दिन ही शेष रह गए हैं। यह साल बड़े वैश्विक राजनीतिक घटनाओं का गवाह रहा। भारत में नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को ऐतिहासिक जीत दिलाई। अगर विश्व के राजनीतिक घटनाओं के बारे में बात करें तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन की द्विपक्षीय वार्ता ने इतिहास रचा। वहीं ब्रिटेन में ब्रिग्जेट मसले पर हुए चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी के मुखिया बोरिस जॉनसन को भारी बहुमत हासिल हुआ।

आइये जानते हैं इस के 10 बड़े नेताओं के बारे में जिन्होंने राजनीति में अमिट छाप छोड़ी...

नरेंद्र मोदी

संघ के प्रचारक से लेकर 2014 में देश के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2019 में अपने चेहरे पर बीजेपी को ऐतिहासिक जीत दिलाई है। भारतीय चुनावी इतिहास में बीजेपी ने पहली बार लोकसभा में 300 सीटों का आंकड़ा पार किया। 

अमित शाह

लोकसभा चुनाव 2019 की कमान अमित शाह ने बीजेपी अध्यक्ष के तौर पर संभाली। कुशल रणनीतिकार के तौर पर भारतीय राजनीति में अमिट छाप छोड़ने वाले शाह ने पहली बार लोकसभा चुनाव भी लड़ा और जीत भी हासिल की। शाह इस वक्त देश के गृह मंत्री भी हैं।

सोनिया गांधी

लोकसभा चुनाव के बाद राहुल गांधी द्वारा पद छोड़ देने के बाद एक बार फिर सोनिया गांधी ने कांग्रेस की कमान संभाली। महाराष्ट्र में बीजेपी को रोकने को रोकने के लिए उन्होंने शिवसेना के साथ हाथ मिलाया। कांग्रेस ने महाराष्ट्र में एनसीपी-शिवसेना के साथ सरकार बनाई।

शरद पवार

इस साल 78 वर्षीय शरद पवार अपने राजनीतिक सूझबूझ के लिए याद किए जाएंगे। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एक रैली को संबोधित करते हुए पानी में भींगती हुई उनकी तस्वीर वायरल हो गई है। विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद एनसीपी में फूट को संभालने और देवेंद्र फड़नवीस सरकार को गिराने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही। अजित पवार को वापस पार्टी में लाकर उनकी पार्टी शिवसेना के साथ गठजोड़ किया और सरकार बनाई।

उद्धव ठाकरे

बीजेपी के सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी शिवसेना ने मुख्यमंत्री के मुद्दे पर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद नाता तोड़ दिया। शिवसेना चीफ उद्धव ने ठाकरे परिवार की परंपरा को दरकिनार कर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने उद्धव ठाकरे ने अपने बेटे आदित्य ठाकरे को भी चुनाव लड़वाया। आदित्य वर्ली से विधायक चुने गए।

डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी चुनाव 2020 से ठीक पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मुसीबत में घिरते नजर आ रहे हैं। इस साल वह उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन के मुलाकात के इतर महाभियोग के चलते चर्चा में रहे।

किम जोंग उन

उत्तर कोरिया के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को लेकर लगातार विरोधियों के निशाने पर रहे कोरियाई शासक किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात कर सारी दुनिया को चौंका दिया। जब लगा कि किम अपने परमाणु कार्यक्रम बंद कर सकते हैं तो उन्होंने मिसाइल परीक्षण कर अमेरिका के ऊपर एक बार फिर से दबाव बढ़ा दिया।

बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन में हुए ऐतिहासिक चुनाव में मतदाताओं ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को ‘‘ शक्तिशाली नया जनादेश’’ दिया है। उनकी कंजर्वेटिव पार्टी को शुक्रवार को संसद में निर्णायक बहुमत मिला ताकि वह अगले महीने यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने के करार (ब्रेक्जिट) को अंतिम रूप दे सकें। साधारण नारे ‘‘ ब्रेक्जिट होगा’’ से गहन प्रचार करने वाले 55 वर्षीय जॉनसन ने 1980 में मार्गरेट थैचर के बाद कंजर्वेटिव पार्टी को बहुमत दिलाया है।

 रेसेप तैयप एर्दोगान

2019 में सीरिया के गृह युद्ध में तुर्की भी कूद पड़ा। अंकारा नेतृत्व वाले सैन्य बलों ने नौ अक्टूबर को कुर्द लड़ाकों के खिलाफ पूर्वी जाराबलस में अभियान छेड़ दिया था। उन्होंने तुर्की के दक्षिणी सीमा के 120 किमी लंबे इलाके को नियंत्रण में ले लिया था। इस फैसले के बाद एर्दोगान मध्य पूर्व में बड़ी ताकत के तौर पर उभरे हैं।

व्लादिमीर पुतिन

सीरिया से अमेरिकी बलों की वापसी के बाद मध्य पूर्व में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपना प्रभाव बढ़ाया है। सीरियाई गृह युद्ध में बशद सरकार का समर्थन करने वाले पुतिन ने दक्षिणी भाग में तुर्की द्वारा चलाए गए अभियान को भी अपना समर्थन दिया है।

Web Title: Flashback 2019: These 10 leaders including Modi-Shah-Boris made headlines

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे