Operation Ajay: इजराइल से 212 भारतीयों को लेकर भारत आई पहली फ्लाइट, दिल्ली में लैंड हुई उड़ान, देखें तस्वीरें

By मनाली रस्तोगी | Published: October 13, 2023 07:36 AM2023-10-13T07:36:36+5:302023-10-13T07:38:44+5:30

मिशन के डेटाबेस में सभी भारतीयों को पंजीकृत करने के लिए भारतीय दूतावास द्वारा शुरू किए गए अभियान के बाद यात्रियों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर चुना गया था।

First Flight Under 'Operation Ajay' Brings Back 212 Indians From Israel | Operation Ajay: इजराइल से 212 भारतीयों को लेकर भारत आई पहली फ्लाइट, दिल्ली में लैंड हुई उड़ान, देखें तस्वीरें

Photo Credit: ANI

Highlightsइजराइल में चल रहे युद्ध के कारण फंसे 212 भारतीयों को लेकर 'ऑपरेशन अजय' के तहत पहली उड़ान आज नई दिल्ली में उतरी।बचाए गए लोगों की अगवानी के लिए केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मौजूद थे।यात्रियों की वापसी का खर्च सरकार उठा रही है।

नई दिल्ली: इजराइल में चल रहे युद्ध के कारण फंसे 212 भारतीयों को लेकर 'ऑपरेशन अजय' के तहत पहली उड़ान आज नई दिल्ली में उतरी। मिशन के डेटाबेस में सभी भारतीयों को पंजीकृत करने के लिए भारतीय दूतावास द्वारा शुरू किए गए अभियान के बाद यात्रियों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर चुना गया था। उनकी वापसी का खर्च सरकार उठा रही है।

बचाए गए लोगों की अगवानी के लिए केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मौजूद थे। इस उड़ान की व्यवस्था उन लोगों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए की गई थी जो ऐसा करने में असमर्थ थे क्योंकि एयर इंडिया ने 7 अक्टूबर को लड़ाई शुरू होने वाले दिन तुरंत अपनी उड़ान निलंबित कर दी थी, और इसका वाणिज्यिक संचालन अब तक निलंबित है।

'ऑपरेशन अजय' के तहत संचालित विशेष उड़ान में सवार होने के लिए तेल अवीव हवाई अड्डे पर छात्रों सहित भारतीयों की अभी भी लंबी कतार है। इजराइल ने गाजा पट्टी में हमास समूह के खिलाफ एक अभूतपूर्व हमले की कसम खाई है, जब उसके लड़ाके 7 अक्टूबर को सीमा बाड़ को तोड़कर देश के दक्षिण में हवा, जमीन और समुद्र के माध्यम से घुस गए थे।

इज़राइल की सेना ने गाजा के बाहर लगभग 300,000 कर्मियों को तैनात किया है और संकेत दिया है कि जल्द ही एक बड़ा जमीनी हमला हो सकता है क्योंकि वह उस हमले के लिए आतंकवादी समूह का सफाया करना चाहता है जिसमें कम से कम 1,200 लोग मारे गए थे। वहां के अधिकारियों के अनुसार, हमास शासित गाजा पट्टी में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 1,417 लोग मारे गए हैं।

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी ने गाजा के लिए अंतरराष्ट्रीय मानवीय सहायता की मांग की और गाजावासियों से अपनी भूमि पर बने रहने का आह्वान किया।

Web Title: First Flight Under 'Operation Ajay' Brings Back 212 Indians From Israel

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे