फिरोजाबाद में डेंगू कहरः 11 वर्षीय एक और बच्‍ची की मौत, मरने वाले की संख्या 51, 3719 अस्पताल में भर्ती, स्वास्थ्य विभाग ने कहा- कूलर में पानी मत डालो

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 5, 2021 10:38 AM2021-09-05T10:38:20+5:302021-09-05T10:39:21+5:30

उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा) आलोक कुमार फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज पहुंचे जहां उन्होंने वार्डों में जाकर मरीजों का हाल जाना।

Firozabad Dengue 11-year-old girl died 51 death toll, 3719 hospitalized health department don't put water in the cooler | फिरोजाबाद में डेंगू कहरः 11 वर्षीय एक और बच्‍ची की मौत, मरने वाले की संख्या 51, 3719 अस्पताल में भर्ती, स्वास्थ्य विभाग ने कहा- कूलर में पानी मत डालो

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को तत्काल कूलरों से जाली व पानी को निकालने को कहा।

Highlightsकेंद्र व राज्य सरकार के दल भी क्षेत्रों में लगातार दौरा कर स्थिति को नियंत्रित करने के प्रयास कर रहे हैं।शुक्रवार तक वायरल बुखार व डेंगू से 50 लोगों की मौत हो चुकी थी जिनमें ज्यादातर बच्चे हैं।अधिकारी सुधीर कुमार बोबडे ने भी शनिवार को मेडिकल कॉलेज और प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।

फिरोजाबादः उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में वायरल बुखार व डेंगू के प्रकोप से 11 वर्षीय एक और बच्‍ची की मौत होने के बाद मृतक संख्या 51 पहुंच गई। जिले में डेंगू के प्रकोप के मद्देनजर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग हालात को काबू में करने के लिए जुटे हुआ है। 3,719 अस्पताल में भर्ती है।

 

इसके अलावा केंद्र व राज्य सरकार के दल भी क्षेत्रों में लगातार दौरा कर स्थिति को नियंत्रित करने के प्रयास कर रहे हैं। जिले में शुक्रवार तक वायरल बुखार व डेंगू से 50 लोगों की मौत हो चुकी थी जिनमें ज्यादातर बच्चे हैं। उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा) आलोक कुमार शनिवार को फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज पहुंचे जहां उन्होंने वार्डों में जाकर मरीजों का हाल जाना।

इसके बाद वह सैलई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गए तथा प्रभावित क्षेत्र अब्बास नगर में असलम नामक व्यक्ति के घर गए जहां बुखार से पीड़ित उनकी आठ वर्षीय पुत्री हाशमी और 11 वर्षीय जीनत को मौके पर ही एम्बुलेंस बुलाकर मेडिकल कॉलेज भेजा गया। शासन द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी सुधीर कुमार बोबडे ने भी शनिवार को मेडिकल कॉलेज और प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को तत्काल कूलरों से जाली व पानी को निकालने को कहा। उन्होंने सभी सरकारी एवं निजी कार्यालयों में भी इस आदेश को तत्काल लागू करने के निर्देश देते हुए गमलों, प्लास्टिक के बर्तनों में पानी भरकर न रखने के निर्देश दिए। यहां मेडिकल कालेज के कार्यवाहक मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक डॉक्टर आलोक कुमार शर्मा ने देर शाम बातचीत में बताया कि आज मेडिकल कॉलेज में विभिन्न वार्डों में 179 नए मरीज भर्ती हुए, जबकि 54 मरीजों को हालत में सुधार होने के कारण छुट्टी दे दी गई।

उन्होंने बताया कि अब तक मेडिकल कॉलेज में 433 मरीज भर्ती किए जा चुके हैं। डॉ शर्मा ने बताया कि शनिवार का दिन मौत के आंकड़ों में इजाफा कर गया और थाना दक्षिण के क्षेत्र लालऊ निवासी 11 वर्षीय वैष्णवी की उपचार के दौरान मौत हो गई।

गौरतलब है कि पिछले लगभग दो सप्ताह से वायरल बुखार और डेंगू का प्रकोप फिरोजाबाद शहर से लेकर जिले के ग्रामीण इलाकों तक में जारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 30 अगस्त को फिरोजाबाद पहुंचे थे और उन्होंने बीमारी से पीड़ित लोगों का हाल जानने के साथ-साथ इसे नियंत्रित करने के निर्देश दिए थे। 

Web Title: Firozabad Dengue 11-year-old girl died 51 death toll, 3719 hospitalized health department don't put water in the cooler

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे