पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल और भूपेंद्र सिंह चुड़ासमा इस बार नहीं लड़ेंगे चुनाव, जानें क्या है कारण

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 9, 2022 07:39 PM2022-11-09T19:39:18+5:302022-11-09T21:24:52+5:30

प्रदीप सिंह जडेजा ने कहा कि मैं वटवा विधानसभा सीट का विधायक हूं। मुझे पार्टी द्वारा चार बार विधायक और राज्य मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में काम करने का एक बड़ा अवसर दिया गया है। मैं स्वेच्छा से अगला विधानसभा चुनाव 2022 में नहीं लड़ना चाहता हूं।

Ex-Gujarat CM Vijay Rupani won't contest poll worked CM for 5 yrs responsibility should be given new workers | पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल और भूपेंद्र सिंह चुड़ासमा इस बार नहीं लड़ेंगे चुनाव, जानें क्या है कारण

केंद्रीय चुनाव समिति जिन भी प्रत्याशियों का चुनाव करेगी, उनको जिताने का प्रयत्न करेंगे।

Highlights2017 विधानसभा चुनाव के कड़े मुकाबले में भाजपा ने 99 और उसकी मुख्य प्रतिंद्वद्वी कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं।गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को होगा। भाजपा का गुजरात में लगातार सातवीं बार जीत दर्ज करने का लक्ष्य है।

गांधीनगरः गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल आगामी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। रुपाणी ने कहा कि इस बार चुनाव में नए लोगों, कार्यकर्ताओं को ज़िम्मेदारी देनी चाहिए। मैं चुनाव नहीं लडूंगा। पत्र लिखकर हाईकमान को बता दिया है। केंद्रीय चुनाव समिति जिन भी प्रत्याशियों का चुनाव करेगी, उनको जिताने का प्रयत्न करेंगे।

भाजपा विधायक भूपेंद्र सिंह चुड़ासमा ने कहा कि मैं विधानसभा चुनाव नहीं लडूंगा और मैंने पार्टी के वरिष्ठ नेता को बता दिया है। मैंने तय किया है कि अन्य कार्यकर्ताओं को अवसर मिलना चाहिए। मैं अब तक 9 बार चुनाव लड़ चुका हूं। मैं पार्टी का आभार व्यक्त करता हूं।

प्रदीप सिंह जडेजा ने कहा कि मैं वटवा विधानसभा सीट का विधायक हूं। मुझे पार्टी द्वारा चार बार विधायक और राज्य मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में काम करने का एक बड़ा अवसर दिया गया है। मैं स्वेच्छा से अगला विधानसभा चुनाव 2022 में नहीं लड़ना चाहता हूं।

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बुधवार रात घोषणा की कि वे अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दोनों वरिष्ठ नेताओं ने यह घोषणा उस वक्त की जब नई दिल्ली में चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए भाजपा के केंद्रीय संसदीय बोर्ड ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक बैठक बुलाई है। रुपाणी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैंने इस बार चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।’’

मौजूदा विधायक रुपाणी (66) अगस्त 2016 से सितंबर 2021 तक मुख्यमंत्री थे। पूर्व उपमुख्यमंत्री पटेल ने भाजपा की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सी. आर. पाटिल को भेजे एक पत्र में कहा कि उन्हें उनकी वर्तमान विधानसभा सीट मेहसाणा से टिकट के लिए दावेदार नहीं माना जाना चाहिए, क्योंकि उन्होंने दिसंबर में होने वाला चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।

पार्टी की राज्य इकाई के प्रवक्ता यमल व्यास ने कहा कि भाजपा के दो अन्य नेताओं, भूपेंद्रसिंह चुडासमा और प्रदीप सिंह जडेजा, जो रुपाणी कैबिनेट में वरिष्ठ मंत्री थे, ने भी घोषणा की है कि वे आगामी चुनाव नहीं लड़ेंगे। दोनों मौजूदा विधायक हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

भाजपा का गुजरात में लगातार सातवीं बार जीत दर्ज करने का लक्ष्य है। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को होगा। सूत्रों ने बताया कि भाजपा बैठक के दौरान सभी 183 उम्मीदवारों के नाम तय कर सकती है और अगले कुछ दिनों में सूची जारी कर सकती है।

2017 विधानसभा चुनाव के कड़े मुकाबले में भाजपा ने 99 और उसकी मुख्य प्रतिंद्वद्वी कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं। कांग्रेस के कई विधायकों के दल बदलने के कारण विधानसभा में भाजपा के सदस्यों की संख्या 111 हो गयी है और इसकी संभावना कम ही है कि भाजपा सभी मौजूदा विधायकों को दोबारा टिकट देगी।

Web Title: Ex-Gujarat CM Vijay Rupani won't contest poll worked CM for 5 yrs responsibility should be given new workers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे