Evening Top News: इंदौर चौथी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया, नए सेनाध्यक्ष ने दी पाक को चेतावनी, PFI को बैन करने की मांग

By भाषा | Published: December 31, 2019 07:29 PM2019-12-31T19:29:01+5:302019-12-31T19:29:01+5:30

सरकार ने रक्षा मंत्रालय में सैन्य मामलों का एक नया विभाग बनाया है और नवनियुक्त चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत इसके प्रमुख होंगे।

Evening top news: Indore elected India's cleanest city for fourth time, new army chief warns Pak | Evening Top News: इंदौर चौथी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया, नए सेनाध्यक्ष ने दी पाक को चेतावनी, PFI को बैन करने की मांग

Photo ANI

केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर को लगातार चौथी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया। पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने मंगलवार को कहा कि अगर पड़ोसी देश राज्य प्रायोजित आतंकवाद को नहीं रोकता है तो इस स्थिति में भारत के पास आतंक के स्रोत पर हमला करने का अधिकार है। जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने मंगलवार को 28वें थल सेना प्रमुख का कार्यभार संभाला। वह 13 लाख सैनिकों वाले बल का नेतृत्व करेंगे।

सरकार ने सैन्य मामलों का नया विभाग बनाया, सीडीएस होंगे इसके प्रमुख: सरकार ने रक्षा मंत्रालय में सैन्य मामलों का एक नया विभाग बनाया है और नवनियुक्त चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत इसके प्रमुख होंगे।

पीएफआई पर प्रतिबंध की मांग: उत्तर प्रदेश पुलिस ने उग्रवादी इस्लामी कटटरपंथी संगठन पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर प्रतिबंध की मांग की है। संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में इस संगठन का हाथ होने का संदेह है।

साल के आखिरी दिन सेंसेक्स ने लगाया 304 अंक का गोता: रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और टीसीएस जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में गिरावट से साल 2019 के आखिरी दिन सेंसेक्स 304 अंक लुढ़क गया।

आरपीएफ का नाम बदला: रेलवे ने अपने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) का नाम बदलकर भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा कर दिया है।

केरल विधानसभा सहित राज्य विधानसभाओं के पास सीएए पर कोई शक्ति नहीं: केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि नागरिकता पर कोई कानून पारित करने की शक्तियां सिर्फ संसद के पास है और केरल विधानसभा सहित किसी राज्य विधानसभा को यह अधिकार प्राप्त नहीं है।

सीडीएस के तौर पर जनरल रावत की नियुक्ति से भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग बढ़ेगा: अमेरिका ने भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त होने पर जनरल बिपिन रावत को बधाई देते हुए कहा कि इससे दोनों देशों के बीच वृहद रक्षा सहयोग को ‘‘बढ़ाने’’ में मदद मिलेगी।

ढांचागत क्षेत्र में 102 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं की पहचान: आर्थिक सुस्ती को दूर करने और देश को पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में पहल करते हुये सरकार ने 102 लाख करोड़ रुपये की ढांचागत परियोजनाओं की पहचान की है जिनपर अगले पांच साल के दौरान अमल किया जायेगा।

हंपी ब्लिट्ज प्रतियोगिता में 12वें स्थान पर रही: भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हंपी का अंतिम तीन दौर में हार के कारण विश्व महिला रैपिड एवं ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप में दूसरा खिताब जीतने का सपना टूट गया और दो दिन तक चली ब्लिट्ज प्रतियोगिता के आखिर में उन्हें 12वें स्थान से संतोष करना पड़ा। 

Web Title: Evening top news: Indore elected India's cleanest city for fourth time, new army chief warns Pak

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे