राजस्थान के उदयपुर व जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में 18 मई को भारी बारिश का अनुमान

By भाषा | Published: May 16, 2021 07:26 PM2021-05-16T19:26:39+5:302021-05-16T19:26:39+5:30

Estimates of heavy rains on May 18 in some districts of Udaipur and Jodhpur divisions of Rajasthan | राजस्थान के उदयपुर व जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में 18 मई को भारी बारिश का अनुमान

राजस्थान के उदयपुर व जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में 18 मई को भारी बारिश का अनुमान

जयपुर, 16 मई मौसम विभाग ने रविवार को अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान 'तौकते' के असर से मंगलवार को राजस्थान के उदयपुर और जोधपुर संभाग के कई जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान जताई है।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने रविवार को बताया कि इस चक्रवात का सर्वाधिक असर राजस्थान में 18 और 19 मई को रहेगा और इस दौरान उदयपुर संभाग के एक दो जिलों में 200 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज हो सकती है।

उन्होंने बताया कि इस चक्रवात की वजह से एक ओर जहां बारिश में होगी, वहीं तापमान में भी चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आ सकती है।

उन्होंने बताया कि इस दौरान गरज के साथ छींटने पड़ने और 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। 19 मई को इस चक्रवात का असर अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के जिलो में भी देखने मिलेगा जिससे गरज के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है।

उन्होंने कहा कि विभाग ने 18 मई को उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में रेड अलर्ट जबकि 18 और 19 मई के दौरान कुछ जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है।

उन्होंने बताया कि सोमवार को राजस्थान के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र के पाली, भीलवाड़ा और उदयपुर के आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है जबकि 19 मई को इस चक्रवात का असर उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में रहेगा और जयपुर, भरतपुर संभाग में विशेष रूप से कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार रविवार सुबह से शाम तक डबोक (उदयपुर में) 11 मिलीमीटर बारिश, अलवर में आठ मिलीमीटर बारिश और कोटा में 0.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

विभाग के अनुसार, रविवार को पाली व फलौदी में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और ये सबसे गर्म स्थान रहे। वहीं बाड़मेर में पारा 43.3 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर व करौली में 41.7 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 41.6 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 41.3 डिग्री सेल्सियस और श्रीगंगानगर में 41 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अन्य प्रमुख स्थानों पर तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस से लेकर 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं राज्य के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 23.1 से लेकर 31.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Estimates of heavy rains on May 18 in some districts of Udaipur and Jodhpur divisions of Rajasthan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे