झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की बढ़ी मुश्किलें, उनके विधायक प्रतिनिधि के यहां ईडी ने किया छापेमारी

By एस पी सिन्हा | Published: July 8, 2022 07:59 PM2022-07-08T19:59:04+5:302022-07-08T20:00:33+5:30

पंकज मिश्रा और उनके करीबी कारोबारी राजू, ट्विंकल भगत, पतरु सिंह, छोटू यादव, दाहू यादव, विनोद साहू, कृष्णा साह, भगवान भगत के यहां भी छापेमारी की गई।

ED raids 18 Locations Linked To CM Soren's Close Aide | झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की बढ़ी मुश्किलें, उनके विधायक प्रतिनिधि के यहां ईडी ने किया छापेमारी

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की बढ़ी मुश्किलें, उनके विधायक प्रतिनिधि के यहां ईडी ने किया छापेमारी

Highlightsईडी द्वारा रांची जिले में कुल 18 ठिकानों पर छापेमारी की गई हैछापेमारी को निलंबित IAS पूजा सिंघल प्रकरण से जोड़कर देखा जा रहा है

रांची: झारखंड में प्रवर्त्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने बड़ी छापेमारी की है, जिससे राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर संकट बढ़ गया है। हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा समेत साहिबगंज व रांची जिले में कुल 18 ठिकानों पर छापेमारी की गई है। 

पंकज मिश्रा और उनके करीबी कारोबारी राजू, ट्विंकल भगत, पतरु सिंह, छोटू यादव, दाहू यादव, विनोद साहू, कृष्णा साह, भगवान भगत के यहां भी छापेमारी की गई। बताया जाता है कि कृष्णा साह और भगवान भगत पत्थर कारोबारी हैं। ये सभी पंकज मिश्रा के साथी माने जा रहे हैं। छापेमारी होटल, रेस्टोरेंट के अलावा घरों में भी की गई। इस छापेमारी को निलंबित आईएएस पूजा सिंघल प्रकरण से जोड़कर देखा जा रहा है। 

छापेमारी अवैध खनन के मामले में चल रही है। पूजा सिंघल प्रकरण में शुरु से पंकज मिश्रा का नाम सामने आता रहा है। छापेमारी के दौरान सभी ठिकानों को सील कर दिया गया था। स्थानीय पुलिस के अलावा सीआरपीएफ की टीम भी मौजूद थी। महिला जवानों को भी तैनात किया गया था। वहीं, ईडी के द्वारा की गई छापेमारी के बाद भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने ट्वीट में लिखा है कि ''मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के इर्द-गिर्द लोगों की ईमानदारी आज सामने आ गई। 

ईडी के छापेमारी में मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि पंकज मिश्रा और उनके समर्थकों के यहां 5 करोड़ से ज्यादा नकद और हजारों करोड़ की संपत्ति मिली है। '' इससे पहले एक अन्य ट्वीट में सांसद ने कहा, ''पंकज भैया भागते भागते आखिर उत्तराखंड के ठंडे मौसम में मिले, उन्हें दिल्ली लाकर ईडी पूछताछ कर रही है।''

इस बीच अधिकारियों ने बताया कि साहिबगंज जिले और इसके बरहेट और राजमहल जैसे शहरों में छापेमारी की गई है जांच राज्य में टोल प्लाजा टेंडर आवंटन में कथित अनियमितताओं से संबंधित है। अधिकारियों ने बताया कि करीब 18 स्थानों पर छापेमारी मनी लॉन्ड्रिंग केस के तहत की गई है। उन्होंने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग केस राज्य पुलिस की प्राथमिकी से संबंधित है और ईडी कथित अवैध कोयला खनन संचालकों व झारखंड में टोल प्लाजा निविदाओं के संचालन में शामिल लोगों के बीच कथित संबंधों की भी जांच कर रहा है। 

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा पर भी 4 जून को केस ईडी ने दर्ज किया था। पंकज मिश्रा पर साहिबगंज जिले के बरहरवा थाना में वर्ष 2020 में भी एक केस दर्ज किया गया था। उक्त केस टेंडर विवाद में दर्ज हुआ था। इस मामले में शंभु नंद कुमार का बयान भी दर्ज किया गया था। शंभू नंद कुमार ने पंकज मिश्रा के अलावे मंत्री आलमगीर आलम पर उनके इशारे पर टेंडर विवाद में मारपीट करने का आरोप लगाया था। हालांकि पुलिस ने दोंनो को क्लीनचिट दे दी थी। 

बता दें कि ईडी ने मई में आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल, उनके पति और अन्य के खिलाफ धनशोधन मामले की जांच सिलसिले में छापेमारी की थी। झारखंड की खनन सचिव का प्रभार संभाल रहीं 2000 बैच की अधिकारी सिंघल को ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद राज्य सरकार ने निलंबित कर दिया था। एजेंसी ने इस सप्ताह की शुरुआत में रांची की विशेष पीएमएलए अदालत में उनके और अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था।

Web Title: ED raids 18 Locations Linked To CM Soren's Close Aide

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे