दिनेश प्रसाद सकलानी होंगे NCERT के नए निदेशक, एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय में हैं इतिहास के प्रोफेसर

By विनीत कुमार | Published: February 4, 2022 08:54 PM2022-02-04T20:54:31+5:302022-02-04T22:02:30+5:30

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी में इतिहास के प्रोफेसर डीएस सकलानी राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीआरटी) के नए डायरेक्टर होंगे।

DS Saklani is new NCERT director currently history professor at HNB Garhwal University | दिनेश प्रसाद सकलानी होंगे NCERT के नए निदेशक, एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय में हैं इतिहास के प्रोफेसर

डीएस सकलानी होंगे NCERT के नए निदेशक

नई दिल्ली: दिनेश प्रसाद सकलानी राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीआरटी) के नए निदेशक होंगे। वे अभी हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी में इतिहास के प्रोफेसर हैं। इससे पहले एनसीआईआरटी के पास पिछले एक साल से ज्यादा समय से कोई फुल टाइम डियरेक्टर नहीं था। एनसीआरटी एक स्वायत्त बॉडी है जो स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए नीतियों पर सरकार की सहायता करता है और सलाह देता है।

एनसीईआरटी के पिछले पूर्णकालिक निदेशक, प्रो. हृषिकेश सेनापति थे जिनका पांच साल का कार्यकाल नवंबर 2020 में समाप्त हो गया। इसके बाद से प्रो. श्रीधर श्रीवास्तव निदेशक-प्रभारी के रूप में पद संभाल रहे हैं। हाल ही में पिछले महीने नए निदेशक की नियुक्ति के लिए एक कमेटी ने कुछ शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों से मुलाकात की थी।

दिनेश प्रसाद सकलानी के बारे में जानिए

प्रोफेसर सकलानी को 2005 में पंजाब कला और साहित्य अकादमी, जालंधर द्वारा विशिष्ट अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। ये पुरस्कार उन्हें एक इतिहास में लेखल के लिए प्रदान किया गया था। सकलानी हल्दवानी उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के अकादमिक परिषद के भी सदस्य हैं। प्रोफेसर सकलानी भारतीय इतिहास कांग्रेस के आजीवन सदस्य भी हैं। वे उत्तराखंड इतिहास और संस्कृति संघ सहित बुक क्लब IIAS शिमला से भी जुड़े हैं।

नए एनसीईआरटी निदेशक की नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) के प्रारूप और उसे अपनाए जाने में में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इसे पिछले साल सितंबर में केंद्र द्वारा नियुक्त 12 सदस्यीय नेशनल स्टीरिंग कमिटी द्वारा की गई सिफारिशों के आधार पर संशोधित किया जाएगा। इसरो के पूर्व अध्यक्ष के कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता वाली इस समिति ने अब तक कई बैठकें की हैं।

पिछले साल केंद्र सरकार ने बताया था कि देश में एक समान शिक्षा पाठ्यक्रम आरंभ करने के लिए नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में प्रावधान किया गया है और इसके तहत सभी हितधारकों से चर्चा करने के बाद राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) एक नया और व्यापक राष्ट्रीय स्कूल शिक्षा पाठ्यक्रम संबंधी फ्रेमवर्क (एनसीएफएसई) तैयार करेगी।

Web Title: DS Saklani is new NCERT director currently history professor at HNB Garhwal University

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :NCERT