धीमी हुई मानसून की रफ़्तार, गर्मी से राहत के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार

By स्वाति सिंह | Published: June 19, 2018 03:50 PM2018-06-19T15:50:53+5:302018-06-19T15:50:53+5:30

उत्तर भारत को गर्मी से राहत पाने के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले चार-पांच दिनों में मानसून के फिर से जोर पकड़ने की संभावना जताई जा रही है।

Dry days ahead in Delhi-NCR, monsoon to get delayed over India | धीमी हुई मानसून की रफ़्तार, गर्मी से राहत के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार

धीमी हुई मानसून की रफ़्तार, गर्मी से राहत के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार

नई दिल्ली, 19 जून: देश में खासतौर पर दक्षिण-पश्चिम से चला मानसून इन दिनों थोड़ा कमजोर पड़ गया है। उत्तर भारत को गर्मी से राहत पाने के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले चार-पांच दिनों में मानसून के फिर से जोर पकड़ने की संभावना जताई जा रही है।मौसम विभाग से ताजा मिली जानकरियों के मुताबिक, भारत के दक्षिणी हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना है। उत्तर पूर्व समेत पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में तेज बारिश के साथ हिमाचल, हरियाणा, चंदीगढ़ और दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में आंधी-तूफान के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें: LG हाउस में केरजीवाल के धरने का 9वां दिन, जानिए अब तक क्या-क्या हुआ

बता दें कि 28 मई से 15 जून तक मानसून की रफ्तार तेज रही। लेकिन उसके बाद से मानसून की रफ्तार में सुस्ती देखने को मिल रही है। आगे अनुमान लगाया जा रहा है कि ओडिशा और उत्तर-पूर्व के कुछ हिस्सों में 23 से 24 जून तक अच्छी बारिश होगी। वहीं आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक समेत दक्षिणी प्रायद्वीप के हिस्सों में 26 जून से अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

इस बार देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून ने का ज्यादा इंतजार नहीं कराया। बल्कि समय से तीन दिन पहले ही केरल के तटों पर मानसून ने दस्तक दे दी थी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने पिछले महीने 16 अप्रैल को अनुमान जताया था कि इस साल मानसून निराश नहीं करेगा और लगातार चार महीने तक देश के अलग-अलग क्षेत्रों में अच्छी बारिश होगी।

ये भी पढ़ें: जन्मदिन पर उड़ी राहुल गांधी की खिल्ली, ट्रॉल ने कहा- आपसे पहले मैं खुद को सबसे बेवकूफ समझता था

इसके अलावा मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस साल का मानसून खरीफ फसल के लिए वरदान साबित होगा। कृषि क्षेत्र के जानकारों की मानें तो मौजूदा स्थिति में मानसून के कमजोर पड़ने का सीधा असर कई राज्यों में खरीफ बुआई पर पड़ सकता है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश के बारिश पर निर्भर इलाकों में खरीफ बुआई देरी से होगी।

Web Title: Dry days ahead in Delhi-NCR, monsoon to get delayed over India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :weatherमौसम