Donald Trump India Visit: ट्रंप ने मोदी को कहा ''चायवाला'', पढ़ें उनके भाषण की 10 बड़ी बातें

By गुणातीत ओझा | Published: February 24, 2020 02:44 PM2020-02-24T14:44:00+5:302020-02-24T16:55:28+5:30

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण में बिजनेस के क्षेत्र में गुजरात के योगदान का जिक्र किया। भारतीय त्योहारों का जिक्र करते हुए दिवाली और होली का भी जिक्र किया।

donal trump says teawalah narendra modi is tough read 10 key sayings of trumps speech | Donald Trump India Visit: ट्रंप ने मोदी को कहा ''चायवाला'', पढ़ें उनके भाषण की 10 बड़ी बातें

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है।

Highlightsअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण में बॉलिवुड और शाहरुख खान की फिल्म दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे का जिक्र किया।भारतीय त्योहारों पर बोलेते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दीवाली और होली का भी जिक्र किया।ट्रंप ने गॉड ब्लेस इंडिया, गॉड ब्लेस अमेरिका और वी लव यू इंडिया बोलकर अपने भाषण को समाप्त किया।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत पहुंचते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्वागत किया। अहमदाबाद में दोनों नेताओं ने गले मिलकर एक दूसरे का अभिवादन किया। मोटेरा स्टेडियम में आयोजित नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में जब पीएम मोदी ने डोनाल्ड को आंत्रित किया तो उन्होंने नमस्ते के साथ अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने कहा कहा कि भारत की विवधता अभूतपूर्व है। पढ़िए ट्रंप के भाषण की 10 खास बातें...

1. ट्रंप ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी चाय बेचा करते थे। आपने साबित किया कि कठिन परिश्रम से कुछ भी हासिल किया जा सकता है। भारत बहुत अच्छा कर रहा है। हमें भारत पर गर्व है। 

2. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका भारत का हमेशा वफादार दोस्त रहेगा। शानदार स्वागत को मैं जीवनभर याद रखूंगा। पीएम मोदी देश के लिए बेहतरीन काम कर रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि ये स्टेडियम जहां हमारा स्वागत किया गया ये शानदार है।

3. ट्रंप ने कहा कि दुनिया में जगह-जगह भेदभाव होता है लेकिन भारत में हर किसी का सम्मान होता है। चाहे वे हिंदू हों मुस्लिम हों बौद्ध या ईसाई हों, सभी मिलजुल कर रहते हैं। भारत जैसा दूसरा उदाहरण कहीं और देखने को  नहीं मिलता है। 

4. ट्रंप ने बॉलीवुड को का जिक्र करते हुए कहा कि पूरी दुनिया में लोग भारतीय फिल्मों, भांगड़ा और क्लासिकल फिल्म का लुत्फ लेते हैं, जैसे डीडीएलजे और शोले। 

5.ट्रंप ने क्रिकेट का जिक्र करते हुए कहा कि भारत के पास विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर जैसे क्रिकेटर हैं। 125 हजार दिलों का इस स्टेडियम में धड़कना असली भारत की मजबूती है। अपने राष्ट्र को मजबूत बनाए रखें।

6. अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अपने भाषण में इसरो के चंद्रयान मिशन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत स्पेस में भी दोस्त और पार्टनर बनेंगे।

7.ट्रंप ने कहा कि हम पाकिस्तान के साथ मिलकर सीमा पार आतंकवाद को रोकने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने आईएसआईएस के लीडर दरिंदे बगदादी को मार गिराया।

8.डोनाल्ड ट्रंप बोले- दिल्ली में दोनों देशों के बीच रिश्ते को और मजबूत करने के लिए चर्चा करेंगे। भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूती देने के लिए मैं पीएम मोदी के साथ चर्चा करूंगा।

9.आतंकवादा को खत्म करने के क्रम में ट्रंप ने कहा कि कट्टर इस्लामिक आतंकवाद से अपने नागरिकों को बचाने के लिए हम दोनों देश साथ मिलकर काम करेंगे।

10.पीएम मोदी की कड़ी मेहनत का जिक्र करते हुए ट्रंप ने कहा कि गांव-गांव तक बिजली पहुंचाना पीएम मोदी की बड़ी उपलब्धि रही है। भारत और अमेरिका की दोस्ती आज से पहले इतनी मजबूत कभी नहीं रही, जितनी अभी है।

Web Title: donal trump says teawalah narendra modi is tough read 10 key sayings of trumps speech

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे