ध्रुव राठी टाइम मैगजीन के 'नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स 2023' में शामिल; यूट्यूबर ने दी प्रतिक्रिया

By रुस्तम राणा | Published: October 6, 2023 02:36 PM2023-10-06T14:36:42+5:302023-10-06T14:39:41+5:30

यूट्यूबर ध्रुव राठी ने कहा, मैं इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल होने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व महसूस कर रहा हूं।

Dhruv Rathee among TIME Magazine’s ‘next generation leaders 2023’; YouTuber reacts | ध्रुव राठी टाइम मैगजीन के 'नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स 2023' में शामिल; यूट्यूबर ने दी प्रतिक्रिया

ध्रुव राठी टाइम मैगजीन के 'नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स 2023' में शामिल; यूट्यूबर ने दी प्रतिक्रिया

Highlightsराठी को टाइम मैगज़ीन की 'नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स 2023' की सूची में शामिल किया गयाउन्होंने कहा, मैं इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल होने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूंराठी को यह सम्मान उनके "फैक्ट चैकिंग" कार्य और चैनल के माध्यम से विभिन्न विषयों पर "शैक्षिक सामग्री" प्रस्तुत करने के लिए दिया गया

नई दिल्ली: यूट्यूबर ध्रुव राठी को टाइम मैगज़ीन की 'नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स 2023' की सूची में शामिल किया गया है। राठी को उनके "फैक्ट चैकिंग" कार्य और अपने चैनल के माध्यम से विभिन्न विषयों पर "शैक्षिक सामग्री" प्रस्तुत करने के लिए नामित किया गया है, जिसके 13 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं और 500 से अधिक वीडियो हैं।

28 वर्षीय कंटेंट निर्माता ने शुक्रवार को इस खबर का जश्न मनाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का भी सहारा लिया। उन्होंने लिखा, “टाइम मैगजीन की नेक्स्ट जेनरेशन लीडर्स 2023। मैं इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल होने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व महसूस कर रहा हूं। धन्यवाद।"

राठी 2014 से यूट्यूब पर सक्रिय हैं। शुरुआत में उन्होंने एक यात्रा ब्लॉग शुरू किया, हालांकि, बाद में यह महसूस करने के बाद कि भारतीयों को "इंटरनेट का उपयोग कैसे करना है और वे ऑनलाइन जो कुछ भी देखते हैं उस पर आंख मूंदकर भरोसा करना" के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया है, तथ्य-जांच और संबंधित सामग्री बनाना शुरू कर दिया। टाइम ने उनके हवाले से कहा, "मेरा उद्देश्य चीजों को यथासंभव सरलता से प्रस्तुत करना और जटिल मुद्दों को सरल शब्दों में समझाना है।"

एक मजबूत प्रशंसक आधार के साथ, राठी के काम पर विभिन्न वर्गों का ध्यान नहीं गया। यूट्यूबर ने तब सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने मई में विवादास्पद फिल्म 'द केरल स्टोरी' की रिलीज को संबोधित किया। राठी ने कहा कि हालांकि उन्होंने फिल्म के दावों का विरोध करने के लिए सरकार के नंबरों का इस्तेमाल किया, लेकिन उन्हें ऑनलाइन ट्रोल किया गया और वीडियो के लिए उनकी पत्नी पर बलात्कार की धमकियों सहित प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा।

पत्रिका में कहा गया है, "एक अन्य उदाहरण में, उनके वीडियो को भारतीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पिछले सितंबर में इस दावे के साथ ब्लॉक कर दिया था कि इसमें भारत प्रशासित कश्मीर क्षेत्र का विकृत नक्शा शामिल है।" राठी का जन्म हरियाणा में हुआ था और उन्होंने जर्मनी में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। अपने चैनल की सफलता पर उन्होंने कहा, "मुझे आश्चर्य है कि इतना आसान काम करने से इतना ध्यान आकर्षित हो सकता है...शायद इसलिए क्योंकि कोई भी ऐसा करने का साहस करने की कोशिश नहीं करता है।"

Web Title: Dhruv Rathee among TIME Magazine’s ‘next generation leaders 2023’; YouTuber reacts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे