दिल्ली: क्या सीएम केजरीवाल की आज होगी गिरफ्तारी? मुख्यमंत्री आवास के बाहर बढ़ाई गई सुरक्षा

By अंजली चौहान | Published: January 4, 2024 09:49 AM2024-01-04T09:49:09+5:302024-01-04T10:01:21+5:30

दिल्ली के मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने बुधवार देर रात अज्ञात इनपुट का हवाला देते हुए दावा किया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) गुरुवार को मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर सकता है।

Delhi Will CM Arvind Kejriwal be arrested today? Security increased outside Chief Minister's residence | दिल्ली: क्या सीएम केजरीवाल की आज होगी गिरफ्तारी? मुख्यमंत्री आवास के बाहर बढ़ाई गई सुरक्षा

दिल्ली: क्या सीएम केजरीवाल की आज होगी गिरफ्तारी? मुख्यमंत्री आवास के बाहर बढ़ाई गई सुरक्षा

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी संयोजक औऱ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर गुरुवार को भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। इस बीच, पार्टी के मंत्रियों का दावा है कि ईडी आज सीएम केजरीवाल को गिरफ्तार कर सकती है। मंत्रियों का यह दावा बुधवार को ईडी द्वारा जारी किए गए तीसरे समन में शामिल नहीं होने के बाद आए हैं।

ईडी ने कथित दिल्ली शराब घोटाला मामले में पिछले साल 22 दिसंबर को सीएम केजरीवाल को तीसरा समन जारी किया था, जिसमें उन्हें 3 जनवरी को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया था। 

इस बीच, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर आप नेता और दिल्ली के कानून और पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने बुधवार को कहा, "खबर आ रही है कि ईडी कल सुबह अरविंद केजरीवाल के आवास पर छापा मारने जा रही है। गिरफ्तारी की संभावना है।"

आतिशी की पोस्ट के कुछ मिनट बाद, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने भी एक्स पर पोस्ट किया, जिसमें ईडी द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी की अटकलों का दावा किया गया। भारद्वाज ने अपने पोस्ट में कहा, ''सुना है कि कल सुबह ईडी मुख्यमंत्री केजरीवाल के घर पहुंच कर उन्हें गिरफ्तार करने वाली है।'' 

गौरतलब है कि केजरीवाल ने ईडी को दिए अपने जवाब में जांच में सहयोग करने की इच्छा व्यक्त की, लेकिन नोटिस को "अवैध" बताते हुए तलब की गई तारीख पर उपस्थित होने से इनकार कर दिया। केजरीवाल ने एजेंसी पर यह भी सवाल उठाया कि जब उन्हें समन भेजा गया था तब उन्होंने उनके पिछले जवाबों का जवाब नहीं दिया था और उन्होंने एजेंसी की जांच की प्रकृति पर कुछ सवाल उठाए थे। 

ईडी को अपने लिखित जवाब में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, "एक प्रमुख जांच एजेंसी के रूप में आपके द्वारा अपनाया गया गैर-प्रकटीकरण और गैर-प्रतिक्रिया दृष्टिकोण कानून, समानता या न्याय की कसौटी पर खरा नहीं उतर सकता। आपकी जिद न्यायाधीश की भूमिका संभालने के समान है।" 

उन्होंने कहा कि जूरी और जल्लाद एक ही समय में, जो कानून के शासन द्वारा शासित हमारे देश में स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा कि इन परिस्थितियों में मैं आपसे मेरी पिछली प्रतिक्रिया का जवाब देने और स्थिति स्पष्ट करने का आग्रह करता हूं ताकि मुझे उस कथित पूछताछ/जांच के वास्तविक इरादे, दायरे, प्रकृति, व्यापकता और दायरे को समझने में मदद मिल सके जिसके लिए मुझे बुलाया जा रहा है।

गौरतलब है कि दिल्ली के सीएम को सबसे पहले केंद्रीय एजेंसी ने 2 नवंबर को पेश होने के लिए बुलाया था लेकिन उन्होंने यह आरोप लगाते हुए गवाही नहीं दी कि नोटिस "अस्पष्ट, प्रेरित और कानून की दृष्टि से टिकाऊ नहीं है।"

उन्होंने आगे आरोप लगाया कि उक्त समन राजनीति से प्रेरित प्रतीत होता है और अनावश्यक विचारों के लिए जारी किया गया है। इस बीच, AAP ने 2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले नोटिस की टाइमिंग पर भी सवाल उठाया।

Web Title: Delhi Will CM Arvind Kejriwal be arrested today? Security increased outside Chief Minister's residence

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे