Coronavirus Lockdown: फरीदाबाद के बाद आज से गुरुग्राम-दिल्ली बॉर्डर भी सील, केवल इन लोगों को मिलेगी आने-जाने की अनुमति

By विनीत कुमार | Published: May 1, 2020 08:47 AM2020-05-01T08:47:04+5:302020-05-01T08:51:13+5:30

हरियाणा सरकार ने दो दिन पहले ही दिल्ली-फरीदाबाद बॉर्डर को सील करने का फैसला लिया था। साथ ही हरियाणा सरकार ने इस बात पर भी जोर दिया कि राज्य में दिल्ली से आ रहे लोगों के संपर्क में आने के कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

Delhi to Gurugram will be prohibited from 10 am today. Only vehicles of essential goods-services will be allowed | Coronavirus Lockdown: फरीदाबाद के बाद आज से गुरुग्राम-दिल्ली बॉर्डर भी सील, केवल इन लोगों को मिलेगी आने-जाने की अनुमति

दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर आज से सील (फोटो- एएनआई)

Highlightsदिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर सील, आज सुबह 10 बजे के बाद केवल जरूरी सेवाओं के जुड़े लोगों को जाने की इजाजतइससे पहले फरीदाबाद से लगे दिल्ली के बॉर्डर को भी हरियाणा सरकार बंद कर चुकी है

हरियाणा सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए आज से गुरुग्राम-दिल्ली बॉर्डर को भी सील करने का फैसला किया है। ऐसे में आज सुबह 10 बजे के बाद दिल्ली से गुरुग्राम जाने की मनाही होगी। केवल कुछ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही आने-जाने की अनुमति होगी।

नई व्यवस्था के बाद दिल्ली से गुरुग्राम वही लोग जा सकेंगे जिनके पास गृह मंत्रालय की ओर से जारी पास होगा। इससे पहले हरियाणा सरकार ने हाल में फरीदाबाद-दिल्ली बॉर्डर को सील करने का फैसला किया था।

गुड़गांव प्रशासन के अनुसार सरकारी कार्यालयों के अधिकारी या कर्मचारी, प्रधानमंत्री कार्यालय, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, केंद्रीय गृह मंत्रालय, वित्त, रक्षा, डाक विभाग, आपदा प्रबंधन और प्रारंभिक चेतावनी देने वाली एजेंसियां,  भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों अथवा कर्मचारियों को अपना पहचान पत्र दिखाने पर आने-जाने की अनुमति रहेगी।


साथ ही जरूरी सेवाओं को भी छूट मिलेगी। इसके तहत एंबुलेंस, एटीएम कैश वैन, एलपीजी, ऑयल कंटेनर या टैंकर सीमा के आर-पार जा सकते हैं। साथ ही सब्जियां, मुर्गी, फल, अनाज, अंडे, दूध, मांस जैसी जरूरी आपूर्ति जारी रहेगी। दवाओं, चिकित्सा उपकरणों, पीपीई किट, मास्क, दस्ताने, सैनिटाइजर, वेंटीलेटर और इसी प्रकार की वस्तुएं सप्लाई करने वालों को भी आवागमन की इजाजत होगी।

बता दें कि दो दिन पहले ही दिल्ली-फरीदाबाद बॉर्डर को बंद किया गया। फरीदाबाद के डिप्टी कमिश्नर यशपाल ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए और फरीदाबाद के लोगों का स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए प्रदेशों से आने वाले सरकारी कर्मचारियों पर रोक लगाई गई है। हालांकि जरूरी चीजों के लिए अनुमति रहेगी।

बीते दिन प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा था कि दिल्ली से लोगों की आवाजाही से कोरोना संक्रमण के मामले हरियाणा में बढ़ रहे हैं। विज ने साथ ही कहा था कि अरविंद केजरीवाल सरकार को दिल्ली सरकार के उन कर्मचारियों के ठहरने के लिए उचित व्यवस्था करनी चाहिए, जो काम राष्ट्रीय राजधानी में करते हैं लेकिन हरियाणा में रहते हैं। यह दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी है कि वह उनके रहने और खाने की व्यवस्था करे और उनका परीक्षण भी कराए। यदि वे संक्रमित हैं, तो उनका इलाज भी कराए।

बता दें कि हरियाणा में अब तक कोरोना के 310 मामले सामने आए हैं। इसमें तीन लोगों की मौत हुई है जबकि 209 लोग इस बीमारी से ठीक भी हुए हैं।

Web Title: Delhi to Gurugram will be prohibited from 10 am today. Only vehicles of essential goods-services will be allowed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे