अफगानिस्तान पर दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता उम्मीद से बेहतर रही: सूत्र

By भाषा | Published: November 11, 2021 01:29 AM2021-11-11T01:29:14+5:302021-11-11T01:29:14+5:30

Delhi regional security talks on Afghanistan better than expected: Sources | अफगानिस्तान पर दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता उम्मीद से बेहतर रही: सूत्र

अफगानिस्तान पर दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता उम्मीद से बेहतर रही: सूत्र

नयी दिल्ली, 10 नवंबर रूस, ईरान और पांच मध्य एशियाई देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ अफगानिस्तान के विषय पर बुधवार को हुई ‘दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता’ भारत की उम्मीद से बेहतर रही। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल की अध्यक्षता में बुधवार को हुई वार्ता में रूस, ईरान, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के उनके समकक्षों ने भाग लिया।

सूत्रों ने बताया कि अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति और क्षेत्र की प्रमुख चुनौतियों के आकलन को लेकर वार्ता में शामिल देशों की राय में ‘‘असाधारण समानता’’ थी।

एक सूत्र ने कहा, ‘‘इनमें सुरक्षा की स्थिति, आतंकवाद का बढ़ता खतरा और आसन्न मानवीय संकट जैसे मामले शामिल थे।’’

उसने कहा, ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने मानवीय मदद की आवश्यकता पर गौर किया और जोर दिया कि इसके लिए थल एवं वायु मार्ग उपलब्ध रहने चाहिए और किसी को इस प्रक्रिया को बाधित नहीं करना चाहिए।’’

सूत्रों ने बताया कि अधिकारियों ने इस बात पर भी जोर दिया कि किसी द्विपक्षीय एजेंडे के चलते किसी को भी वार्ता प्रक्रिया का बहिष्कार नहीं करना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि भारत ने चीन और पाकिस्तान को भी इस वार्ता के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन दोनों देशों ने इसमें शामिल नहीं होने का फैसला किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Delhi regional security talks on Afghanistan better than expected: Sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे