'बेहद खराब' बनी हुई है दिल्ली की वायु गुणवत्ता, आने वाले दिनों में और बिगड़ने की संभावना

By मनाली रस्तोगी | Published: November 7, 2022 09:47 AM2022-11-07T09:47:27+5:302022-11-07T09:49:30+5:30

दिल्ली के वायु प्रदूषण के स्तर में सोमवार को मामूली सुधार हुआ लेकिन यह 'बेहद खराब' श्रेणी में बना रहा। राष्ट्रीय राजधानी में कुल मिलाकर एक्यूआई 326 दर्ज किया गया।

Delhi: Quality of air recorded at 326 in AQI meter to deteriorate further says forecast | 'बेहद खराब' बनी हुई है दिल्ली की वायु गुणवत्ता, आने वाले दिनों में और बिगड़ने की संभावना

'बेहद खराब' बनी हुई है दिल्ली की वायु गुणवत्ता, आने वाले दिनों में और बिगड़ने की संभावना

Highlightsदिल्ली के वायु प्रदूषण के स्तर में सोमवार को मामूली सुधार हुआ लेकिन यह 'बेहद खराब' श्रेणी में बना रहा।राष्ट्रीय राजधानी में कुल मिलाकर एक्यूआई 326 दर्ज किया गया।एयर क्वालिटी अर्ली वार्निंग सिस्टम दिल्ली द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, आने वाले दिनों में दिल्ली में हवा की गुणवत्ता और बिगड़ सकती है।

नई दिल्ली: दिल्ली के वायु प्रदूषण के स्तर में सोमवार को मामूली सुधार हुआ लेकिन यह 'बेहद खराब' श्रेणी में बना रहा। सफर के आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में कुल मिलाकर एक्यूआई 326 दर्ज किया गया। दिल्ली के आसपास के शहरों में हवा की गुणवत्ता भी 'बहुत खराब' क्षेत्र के निचले छोर पर थी: एक्यूआई नोएडा (यूपी) में 332, गुरुग्राम (हरियाणा) में 325 और गाजियाबाद (यूपी) में 331 था।

प्रदूषण का स्तर अब खतरनाक 'गंभीर' श्रेणी में नहीं है, केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने तीन दिन पहले लगाए गए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के चौथे और अंतिम चरण के तहत नए प्रतिबंध हटा दिए हैं। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने अधिकारियों को दिल्ली-एनसीआर में गैर-बीएस VI डीजल से चलने वाले हल्के मोटर वाहनों के चलने और अंतिम चरण (चरण-4) के तहत लगाए गए दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध हटाने का निर्देश दिया।

हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए जीआरएपी के चरण 1 से 3 के तहत प्रतिबंध लागू रहेंगे। 0 और 100 के बीच एक एक्यूआई को स्वीकार्य माना जाता है, 100 और 200 के बीच मध्यवर्ती के रूप में और 200 और 300 के बीच खराब के रूप में माना जाता है। 401 से 500 के एक्यूआई को गंभीर माना जाता है।

एयर क्वालिटी अर्ली वार्निंग सिस्टम दिल्ली द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, आने वाले दिनों में दिल्ली में हवा की गुणवत्ता और बिगड़ सकती है। एयर क्वालिटी अर्ली वार्निंग सिस्टम द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया कि हवा की गुणवत्ता खराब होने की संभावना है लेकिन 8 नवंबर से 9 नवंबर तक बहुत खराब श्रेणी में रहेगी। इसमें ये भी कहा गया कि अगले छह दिनों के लिए पूर्वानुमान काफी हद तक बहुत खराब श्रेणी में रहने की संभावना है।

हालांकि, पिछले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर की समग्र वायु गुणवत्ता में सुधार के मद्देनजर रविवार को केंद्र सरकार के एक पैनल ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) चरण 4 को रद्द कर दिया, जिसका अर्थ है कि प्रवेश पर कोई प्रतिबंध नहीं है। ट्रकों और गैर-बीएस 6 डीजल हल्के मोटर वाहनों की अनुमति है। लेकिन जीआरएपी-3 के तहत आने वाली गैर-जरूरी निर्माण गतिविधियों पर रोक जारी रहेगी।

Web Title: Delhi: Quality of air recorded at 326 in AQI meter to deteriorate further says forecast

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे