केजरीवाल कैबिनेट में एक भी महिला मंत्री नहीं, पुराने साथियों पर जताया भरोसा, इन आठ माहिलाओं ने लहराया है परचम

By रामदीप मिश्रा | Published: February 16, 2020 01:54 PM2020-02-16T13:54:36+5:302020-02-16T13:54:36+5:30

Arvind Kejriwal Cabinet 2020: शपथ लेने वालों अरविंद केजरीवाल के अलावा डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन, राजेंद्र गौतम शपथ ली। केजरीवाल ने रामलीला मैदान में लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। 

Delhi: No women in Arvind Kejriwal's new cabinet, Kejriwal took oath | केजरीवाल कैबिनेट में एक भी महिला मंत्री नहीं, पुराने साथियों पर जताया भरोसा, इन आठ माहिलाओं ने लहराया है परचम

अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में प्रचंड जीत दर्ज करने वाले आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आज (16 फरवरी) को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपद ग्रहण की है। छह मंत्रियों ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की। केजरीवाल की सरकार में किसी भी महिला विधायक को मंत्री नहीं बनाया गया है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में प्रचंड जीत दर्ज करने वाले आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आज (16 फरवरी) को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपद ग्रहण की है। उनके अलावा अन्य छह मंत्रियों ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की। वही, केजरीवाल की सरकार में किसी भी महिला विधायक को मंत्री नहीं बनाया गया है।

इस बाद दिल्ली विधानसभा चुनाव में आठ महिला उम्मीदवारों ने विजय हासिल की है, जिसमें आतिशी, राखी बिड़लान, राज कुमारी ढिल्लन, प्रीति तोमर, धनवती चंदेला, प्रमिला टोकस, भावना गौर और बंदना कुमारी शामिल हैं। खास बात यह है कि AAP के चुनाव अभियान में महिलाओं को तबज्जो दी और उनको मुफ्त बस की सवारी, सुरक्षा आदि जैसे मुद्दों को जोर-शोर से भुनाया।

बता दें शपथ लेने वालों अरविंद केजरीवाल के अलावा डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन, राजेंद्र गौतम शपथ ली। केजरीवाल ने रामलीला मैदान में लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। 

केजरीवाल ने रामलीला मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ लेने के बाद लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि दिल्ली वालों ने विकास को तरजीह देकर देश की राजनीति को बदलने का काम किया है। केजरीवाल ने कहा, 'मैं दिल्ली को आगे बढ़ाने और इसे दुनिया का सबसे अच्छा शहर बनाने के लिये प्रधानमंत्री का भी आशीर्वाद चाहता हूं।' 

उल्लेखनीय है कि केजरीवाल ने पिछली सरकार में पूर्व उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया सहित छह मंत्रियों के साथ शपथ ग्रहण की। केजरीवाल दिल्ली के लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री बने हैं। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने केजरीवाल मंत्रिमंडल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। 

रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण समारोह के औपचारिक समापन के बाद केजरीवाल ने मैदान में जुटी भीड़ को संबोधित करते हुये आप की ऐतिहासिक जीत का श्रेय दिल्ली की जनता को दिया। उन्होंने कहा कि पिछले पांच सालों में हमारी यही कोशिश रही कि दिल्ली का कैसे बेहतर विकास हो। अगले पांच साल भी यही कोशिश रहेगी। 

Web Title: Delhi: No women in Arvind Kejriwal's new cabinet, Kejriwal took oath

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे