Delhi-NCR Rain Updates: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, इन मार्गों पर जानें से बचिए, स्कूल बंद, 17 ट्रेन रद्द और अन्य 12 के मार्ग परिवर्तित, देखें वीडियो

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 9, 2023 08:24 PM2023-07-09T20:24:39+5:302023-07-09T20:26:53+5:30

Delhi-NCR Rain Updates Weather: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते चौबीस घंटों में 153 मिलीमीटर बारिश हुई, जो वर्ष 1982 के बाद से जुलाई के एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है।

Delhi-NCR Rain Updates Weather Heavy rains bad traffic condition water-logging 17 trains canceled and 12 others diverted Schools closed tomorrow see 8-10 video viral | Delhi-NCR Rain Updates: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, इन मार्गों पर जानें से बचिए, स्कूल बंद, 17 ट्रेन रद्द और अन्य 12 के मार्ग परिवर्तित, देखें वीडियो

Delhi-NCR Rain Updates: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, इन मार्गों पर जानें से बचिए, स्कूल बंद, 17 ट्रेन रद्द और अन्य 12 के मार्ग परिवर्तित, देखें वीडियो

Highlightsलगातार बारिश के कारण दिल्ली में स्कूल कल बंद रहेंगे।ईमेल, व्हाट्सऐप, सोशल मीडिया और फोन के माध्यम से भी लोगों की शिकायतें मिलती हैं।दिल्ली क्षेत्र से रेलगाड़ियों को सुरक्षित ढंग से चलाने के लिए कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

Delhi-NCR Rain Updates Weather: राष्ट्रीय राजधानी में लगातार दूसरे दिन भारी बारिश होने के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया, जिससे यातायात प्रभावित हुआ। अधिकारियों के अनुसार, लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को दोपहर तक जलभराव से संबंधित 38 शिकायतें मिलीं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लगातार बारिश के कारण दिल्ली में स्कूल कल बंद रहेंगे।

उन्होंने बताया कि ज्यादातर शिकायतें ओखला मेन रोड, कमला नगर, निलोठी, रणहोला, किराड़ी आदि से संबंधित थीं। पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘पीडब्ल्यूडी नियंत्रण कक्ष 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे की निगरानी के जरिये जलभराव की स्थिति पर नजर रख रहा है। सीसीटीवी कैमरों के अलावा उन्हें ईमेल, व्हाट्सऐप, सोशल मीडिया और फोन के माध्यम से भी लोगों की शिकायतें मिलती हैं।’’

दिल्ली यातायात पुलिस भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में जलभराव के कारण यातायात प्रभावित होने के बारे में लोगों को सतर्क कर रही है। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) दीपक कुमार ने बताया कि लगातार भारी बारिश के कारण दिल्ली क्षेत्र से रेलगाड़ियों को सुरक्षित ढंग से चलाने के लिए कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

उन्होंने बताया कि पटरियों से पानी निकालने के लिए दिल्ली-सब्जी मंडी क्षेत्र और स्टेशन प्रशिक्षण योग्य क्षेत्र में आठ पंप चलाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली में रेलगाड़ियां अपने सामान्य निर्धारित समय पर चल रही हैं। दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे की अवधि में 153 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है।

मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। मौसम कार्यालय ने ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है, जिसमें मध्यम बारिश की चेतावनी दी गई है। दिल्ली में भारी बारिश के कारण मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी सरकारी अधिकारियों की रविवार की छुट्टी रद्द कर दी और उन्हें क्षेत्रों में रहने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली के कैबिनेट मंत्री और महापौर शैली ओबेरॉय शहर के ‘‘समस्याग्रस्त क्षेत्रों’’ का निरीक्षण करेंगे।

यातायात पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि लाजपत नगर, नेब सराय, राजधानी पार्क, ओखला अंडरपास, दिल्ली गोल्फ क्लब के पास की सड़क, टिकरी कलां मेट्रो स्टेशन के पास और अपोलो जसोला मेट्रो स्टेशन के पास, बहादुरगढ़, नांगलोई, नजफगढ़ आदि इलाकों में भी जलभराव की सूचना मिली है। इन इलाकों में यातायात प्रभावित हो गया।

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के केंद्रीय नियंत्रण कक्ष द्वारा सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक के साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, मंगोलपुरी इंडस्ट्रियल एरिया-1 और पॉकेट बी औद्योगिक क्षेत्र, इंदर एन्क्लेव, ब्लॉक -डी समालका, फिरनी रोड, कंझावला गांव, लाडपुर माजरा रोड, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, सीलमपुर, शाहदरा, लोहे वाली गली, हौज काजी, चांदनी चौक, जंगपुरा, बिजवासन समेत अन्य इलाकों में जलभराव की स्थिति देखी गई। कश्मीरी गेट आईएसबीटी में भी यातायात जाम होने की सूचना है।

दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्विटर पर कहा, ‘‘राजधानी पार्क के पास जलभराव होने के कारण नांगलोई मेट्रो स्टेशन से राजधानी पार्क मेट्रो स्टेशन की ओर जाने वाले मार्ग पर दोनों ओर रोहतक रोड पर यातायात प्रभावित है।’’ टिकरी कलां मेट्रो स्टेशन के पास जलभराव के कारण रोहतक रोड पर भी यातायात प्रभावित हुआ।

दिल्ली यातायात पुलिस ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘टिकरी कलां मेट्रो स्टेशन के पास जलभराव के कारण टिकरी बॉर्डर से मुंडका की ओर जाने मार्ग पर यातायात प्रभावित है।’’ यातायात पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘अपोलो जसोला मेट्रो स्टेशन के पास जलभराव के कारण बदरपुर से आश्रम की ओर मथुरा रोड पर यातायात प्रभावित है। कृपया इस मार्ग पर जाने से बचें।’’

बहादुरगढ़ बस स्टैंड और नांगलोई, नजफगढ़ रोड बस स्टैंड के पास जलभराव के कारण नजफगढ़ में फिरनी रोड पर भी यातायात प्रभावित हुआ। भारी बारिश के कारण पार्क, अंडरपास, बाजार और यहां तक कि अस्पताल परिसरों में भी पानी भर गया।

अशोक विहार फेज-3, बेगमपुर, झिलमिल कॉलोनी, तिमारपुर, डिफेंस कॉलोनी, करोल बाग, द्वारका, सराय रोहिल्ला, प्रीत विहार, आईपी एस्टेट, दरियागंज, पीतमपुरा, अलीपुर, शकूर बस्ती, नया बाजार, पटेल नगर, वजीरपुर, भजनपुरा, कीर्ति नगर और गोविंदपुरी में पेड़ उखड़ने की घटनाएं सामने आई हैं। तेज हवाओं और बारिश के कारण कई इलाकों में बिजली और इंटरनेट कनेक्टिविटी भी बाधित हुई।

भारी बारिश के चलते 17 ट्रेन रद्द, 12 के मार्ग बदले गए: उत्तर रेलवे

उत्तर रेलवे ने क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश होने के चलते करीब 17 ट्रेन रद्द कर दी और अन्य 12 के मार्ग परिवर्तित किये गए हैं। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि जलभराव के कारण चार स्थानों पर यातायात स्थगित किया गया है। इनमें नोगांवां(अंबाला)-न्यू मोरिंडा; नांगल डैम-आनंदपुर साहिब और कीरतपुर साहिब-भरतगढ़ रेलमार्ग शामिल हैं।

उत्तर रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) दीपक कुमार ने कहा, ‘‘लगातार हो रही बारिश के चलते, दिल्ली क्षेत्र से परिचालित की जाने वाली ट्रेन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। दिल्ली-सब्जी मंडी इलाके और रेल पटरियों पर से पानी निकालने के लिए आठ पंप लगाए गए हैं। दिल्ली क्षेत्र में परिचालित होने वाली ट्रेन सेवाएं सामान्य हैं।''

रद्द की गई ट्रेन में फिरोजपुर कैन्ट एक्सप्रेस, अमृतसर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, चंडीगढ़ इंटरसिटी एक्सप्रेस और चंडीगढ़ से अमृतसर जंक्शन एक्सप्रेस शामिल हैं। मार्ग परिवर्तित की गई ट्रेन में मुंबई सेंट्रल से अमृतसर एक्सप्रेस, अमृतसर एक्सप्रेस, दौलतपुर चौक एक्सप्रेस शामिल हैं।

Web Title: Delhi-NCR Rain Updates Weather Heavy rains bad traffic condition water-logging 17 trains canceled and 12 others diverted Schools closed tomorrow see 8-10 video viral

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे