दिल्ली: मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर के साथ पत्नी व बेटी को भी कोरोना, सऊदी से यात्रा कर आई महिला का किया था चेकअप, 800 लोग क्वारंटाइन

By पल्लवी कुमारी | Published: March 26, 2020 10:56 AM2020-03-26T10:56:33+5:302020-03-26T10:59:04+5:30

दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 36 हो गई है। वहीं पूरे देश में पॉजिटिव कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 649 हो गई है।

Delhi mohalla clinic Doctor, Wife, Daughter Have Coronavirus, 800 people Quarantined | दिल्ली: मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर के साथ पत्नी व बेटी को भी कोरोना, सऊदी से यात्रा कर आई महिला का किया था चेकअप, 800 लोग क्वारंटाइन

प्रतीकात्मक तस्वीर (Mohalla Clinic)

Highlightsदिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया मोहल्ला क्लीनिक डॉक्टर के संपर्क में आए 800 लोगों को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटीन कर दिया गया है।भारत में कोरोना से 13 लोगों की मौत हो गई है।

नई दिल्ली:  दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक के एक डॉक्टर कोरोना वायरस से बीते दिन (25 मार्च) संक्रमित पाए गए थे। ताजा जानकारी के मुताबिक मोहल्ला क्लिनिक के मुताबिक डॉक्टर गोपाल झा की पत्नी और बेटी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। तीनों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है, हमारे मोहल्ला क्लीनिक के एक डॉक्टर जिन्होंने सऊदी अरब से यात्रा कर आई महिला का चेकअप किया था, जिनका कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। डॉक्टर की बेटी और पत्नी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दिल्ली में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 36 हुई। दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया मोहल्ला क्लीनिक डॉक्टर के संपर्क में आए 800 लोगों को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन कर दिया गया है।

बढ़ सकती है केजरीवाल सरकार की मुश्किलें

दिल्ली के एक ही परिवार के तीन लोगों में कोरोना वायरस अरविंद केजरीवाल सरकार की मुश्किलें बढ़ा सकता है। पहले प्रशासन सिर्फ उन लोगों को क्वारंटाइन में भेज रही थी जो डॉक्टर के संपर्क में आए थे, अब सरकार को यह भी पता लगाना होगा कि डॉक्टर की पत्नी और बेटी पिछले कुछ दिनों में कितने लोगों के संपर्क में आए थे। 

मामला उत्तर पूर्वी दिल्ली के मौजपुर इलाके का है। मोहल्ला क्लिनिक के एक डॉक्टर को कोरोना होने की वजह से तकरीबन एक हजार लोगों में कोरोना वायरस होने का खतरा हो गया है। वो इसलिए क्योंकि रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के एक मोहल्ला क्लीनिक में हर दिन तकरीबन 150 से 200 मरीज आते हैं। इस बात की सूचना मिलते ही प्रशासन रकत में आ गई है। सरकार की ओर से एक नोटिस जारी कर  मोहल्ला क्लीनिक में आए हुए लोगों को अगले 15 दिन के लिए खुद को होम क्वारंटाइन करने का आदेश दिया गया है। 

मोहल्ला क्लिनिक दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा स्थापित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं जो प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करती है। ये समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए हैं, इसलिए समुदाय में COVID-19 संक्रमण के फैलने का खतरा हो सकता है। 

देखें सरकार ने क्या नोटिस दिया है? 

आम आदमी पार्टी की दिल्ली ईकाई ने इस नोटिस को ट्विटर पर शेयर किया है। जिसमें हिंदी में लिखा है... ''आप सभी को सूचित किया जाता है कि डॉ गोपाल झा मोहल्ला क्लिनिक, मौजपुर, दिल्ली Covid-19 कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। अत: वे सभी मरीज/लोग जो दिनांक 12/03/2020 से लेकर 18/03/2020 तक इलाज करवाने के लिए मोहल्ला क्लीनिक मौजपुर, दिल्ली आए थे उनसे प्रार्थना है कि अगले 15 दिनों तक स्वयं को अपने घरों में सुरक्षित (Home Quarantine) रखें। ''

जानें भारत में कोरोना के कितने केस?

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आकड़ों के मुताबिक , भारत में पॉजिटिव कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 649 हो गई है। जिसमें  593 सक्रिय मामलों सहित, 42 डिस्चार्ज और 13 लोगों की मृत्यु हो गई है।

Web Title: Delhi mohalla clinic Doctor, Wife, Daughter Have Coronavirus, 800 people Quarantined

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे