Coronavirus: ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, DDMA की बैठक में फैसला

By विनीत कुमार | Published: January 4, 2022 12:46 PM2022-01-04T12:46:42+5:302022-01-04T13:59:45+5:30

दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर के 5 प्रतिशत से अधिक हो जाने के बाद से ही राजधानी में पाबंदियां और बढ़ाए जाने के कयास चल रहे थे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं।

Delhi Govt to impose weekend curfew amid rising omicron cases says sources | Coronavirus: ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, DDMA की बैठक में फैसला

दिल्ली में लगेगा वीकेंड कर्फ्यू (फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान, डीडीएमए की बैठक में हुआ फैसला।दिल्ली में सोमवार को संक्रमण दर 6 प्रतिशत से अधिक दर्ज किया गया था, 4000 से अधिक केस आए थे।महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में ओमीक्रोन के अभी तक सबसे अधिक मामले सामने आए हैं।

दिल्ली में कोरोना ग्राफ में तेज उछाल और संक्रमण दर के बढ़ने की वजह से वीकेंड कर्फ्यू लगाया जाएगा। कोरोना से पैदा हुए हालात पर आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की मीटिंग में इस संबंध में फैसला हुआ। वीकेंड कर्फ्यू लागू होने के साथ ही हर शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक दिल्ली में कर्फ्यू लगेगा।

देश की राजधानी में पहले से ही नाइट कर्फ्यू लागू है। साथ ही कई पाबंदियां भी लगी हुई हैं और येलो अलर्ट जारी है। 
डीडीएमए की बैठक के बाद दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया, 'ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में पिछले 8-10 दिनों में लगभग 11000 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिनमें से लगभग 350 मरीज अस्पताल में हैं। केवल 124 मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी है और 7 वेंटिलेटर पर हैं।'

बता दें कि राजधानी में सोमवार को ही कोरोना वायरस संक्रमण के 4,099 नए मामले सामने आए, जो रविवार के मुकाबले 28 फीसदी अधिक है। दिल्ली में संक्रमण दर अब बढ़कर 6.46 फीसदी हो गई है। ओमीक्रोन वेरिएंट के मामलों में भी दिल्ली में देश में महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर है।

ओमीक्रोन के अभी तक महाराष्ट्र में सबसे अधिक 568 मामले सामने आए हैं। इसके बाद दिल्ली में 382 मामले मिले हैं। ऐसे में पहले से ही दिल्ली में कोविड की वजह से पाबंदियों को और सख्त किए जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं।


दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के 'ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान' के तहत लगातार दो दिन संक्रमण दर पांच फीसदी से अधिक रहने पर 'रेड अलर्ट' की स्थिति बन जाएगी। इसके तहत कर्फ्यू लागू होने साथ ही अधिकतर आर्थिक गतिविधियां भी रोकी जा सकती हैं।

दिल्ली में रविवार को संक्रमण के 3,194 मामले दर्ज किए गए थे और संक्रमण दर 4.59 फीसदी रही थी जबकि शनिवार को संक्रमण के 2,716 मामले दर्ज किए गए थे और संक्रमण दर 3.6 फीसदी रही थी। इसी तरह, शुक्रवार और गुरुवार को क्रमश: 1,796 और 1,313 मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 1.73 फीसदी और 2.44 फीसदी रही थी। 

बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी कोरोना संक्रमित हुए हैं। उन्होंने मंगलवार सुबह ही ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनमें कोरोना के हल्के लक्षण हैं और वे अपने घर में आइसोलेशन में हैं।

Web Title: Delhi Govt to impose weekend curfew amid rising omicron cases says sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे