'पीएम को 'डंडे मारने' वाले राहुल गांधी की पार्टी जीरो पर आउट, चार सीटों पर 2957 वोट पाने वाली RJD भी बघार रही है हेकड़ी' 

By रामदीप मिश्रा | Published: February 11, 2020 08:42 PM2020-02-11T20:42:38+5:302020-02-11T20:42:38+5:30

Delhi elections result 2020: आम आदमी पार्टी करीब-करीब 62 सीटें जीत रही है और बीजेपी आठ सीटों पर सिमट गई। पार्टी के प्रमुख नेता मनीष सिसोदिया और राघव चड्ढा भी अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से विजयी हुए हैं। बीजेपी में शामिल हुए बागी आप नेता कपिल मिश्रा को मॉडल टाउन विधानसभा क्षेत्र में आप उम्मीदवार अखिलेशपति त्रिपाठी से करारी शिकस्त मिली है। 

Delhi elections result 2020: sushil kumar modi congress, bjp aam adami party arvind kejriwal | 'पीएम को 'डंडे मारने' वाले राहुल गांधी की पार्टी जीरो पर आउट, चार सीटों पर 2957 वोट पाने वाली RJD भी बघार रही है हेकड़ी' 

सुशील मोदी, राहुल गांधी (फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली विधानसभा में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) ने प्रचंड जीत हासिल की है। बिहार के उपमुख्यमंत्री व बीजेपी के दिग्गज नेता सुशील मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला है।

दिल्ली विधानसभा में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) ने प्रचंड जीत हासिल की है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच राजनीति के तीर छोड़े जा रहे हैं। जहां कांग्रेस अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के हारने का जश्न मना रही है, वही बीजेपी उसे जीरो पर आउट होने की याद दिलाकर हमला बोल रही है। 

बिहार के उपमुख्यमंत्री व बीजेपी के दिग्गज नेता सुशील मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री को डंडे मारने की दुर्भावना रखने वाले राहुल गांधी की पार्टी को दिल्ली ने जीरो पर आउट किया और लालू की पार्टी 3 सीटों पर 500 से भी कम और कुल 4 सीट मिलाकर 2957 वोट प्राप्त करने के बाद भी हेकड़ी बघार रही है। जनता ने भाजपा को मुख्य विरोधी दल की भूमिका सौंपी है।'


आम आदमी पार्टी करीब-करीब 62 सीटें जीत रही है और बीजेपी आठ सीटों पर सिमट गई। पार्टी के प्रमुख नेता मनीष सिसोदिया और राघव चड्ढा भी अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से विजयी हुए हैं। बीजेपी में शामिल हुए बागी आप नेता कपिल मिश्रा को मॉडल टाउन विधानसभा क्षेत्र में आप उम्मीदवार अखिलेशपति त्रिपाठी से करारी शिकस्त मिली है। 

आप सरकार में उपमुख्यमंत्री रहे सिसोदिया ने अपने प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के रविन्द्र सिंह नेगी को तीन हजार से अधिक मतों से पराजित किया। वह शुरुआती रुझानों में पिछड़ रहे थे। राजिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र से निवर्तमान विधायक की जगह चुनाव मैदान में उतरे राघव चड्ढा ने भी बीजेपी के अपने प्रतिद्वंद्वी सरदार आर. पी. सिंह को पराजित किया है। आप नेता आतिशी कालकाजी निर्वाचन क्षेत्र से जीत गई हैं। आठ फरवरी को हुए मतदान के बाद 593 पुरुष उम्मीदवारों और 79 महिला प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी थी। 

बता दें, दिल्ली विधानसभा चुनाव-2020 में इस बार 62.59 प्रतिशत मतदान हुआ। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2015 में आम आदमी पार्ट ने 67 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी। दिल्ली 70 सीटों में आप को 67 सीटें, बीजेपी को तीन, कांग्रेस का खाता नहीं खुला था। 

बीते चुनाव में 67.47 प्रतिशत मतदान हुआ था। AAP को जहां 54.3 फीसदी वोट मिले, जबकि बीजेपी को 32.2 और कांग्रेस को सिर्फ 9.7 फीसदी वोट मिले थे। दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है, जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी 2020 को समाप्त हो रहा है।

Web Title: Delhi elections result 2020: sushil kumar modi congress, bjp aam adami party arvind kejriwal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे