दिल्ली चुनावः AAP ने चुनाव आयोग पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- वोटिंग का नहीं किया आधिकारिक आंकड़ा जारी, कहीं कुछ पक रहा है

By रामदीप मिश्रा | Published: February 9, 2020 04:53 PM2020-02-09T16:53:47+5:302020-02-09T16:53:47+5:30

Delhi Election 2020: दिल्ली में शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए 61.46 फीसदी मतदान हुआ। यह 2015 में हुए चुनाव के 67.47 फीसदी मत प्रतिशत से कम है। एग्जिट पोल की मानें तो विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ने वाली आप को आसान जीत मिलती दिख रही है।

delhi election: official data of voting was not released by Election Commission says aap leader sanjay singh | दिल्ली चुनावः AAP ने चुनाव आयोग पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- वोटिंग का नहीं किया आधिकारिक आंकड़ा जारी, कहीं कुछ पक रहा है

संजय सिंह (फाइल फोटो)

Highlightsचुनाव आयोग की ओर से अभी तक वोटिंग के आधिकारिक आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं।आम आदमी पार्टी (आप) ने चुनाव आयोग पर सवाल उठाए हैं और कहा है कि दाल में कुछ काला है। कहीं कुछ पक रहा है। 

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए बीते दिन शनिवार (आठ फरवरी) को वोटिंग करवाई गई थी, लेकिन चुनाव आयोग की ओर से अभी तक फाइनल वोटिंग के आधिकारिक आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं। इस पर आम आदमी पार्टी (आप) ने सवाल उठाए हैं और कहा है कि दाल में कुछ काला है। कहीं कुछ पक रहा है। 

आप के नेता संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है, 'दिल्ली विधानसभा का चुनाव संपन्न हुआ, संपन्न होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे भी आए सभी चैनलों पर आ गए। पूरी दिल्ली और देश को को इस बात का इंतजार था कि चुनाव आयोग आधिकारिक रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह बताएगा कि कितने फीसदी वोटिंग दिल्ली में हुई है। हिन्दुस्तान के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है। लोकसभा के चुनाव भी होते हैं उस समय भी उसी दिन आंकड़े बता दिए जाते हैं कि कितने फीसदी वोंटिग हुई है।'

उन्होंने कहा, 'मुझे याद है जब बैलेट पेपर से चुनाव होते है थे, चुनाव संपन्न होने के बाद खबरें आ जाती थीं कितने फीसदी वोटिंग हुई है। कल से पूरी दिल्ली इस बात का इंतजार कर रही है, हम लोग इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि कितना मतदान हुआ है, ये तो बताया जाए। लेकिन, 70 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ होगा कि चुनाव आयोग मत का प्रतिशत बताने को तैयार नहीं है। इसका मतलब है कि कहीं कुछ पक रहा है, कहीं कुछ दाल में काला है, कहीं कुछ खेल चल रहा है।'

दिल्ली में शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए 61.46 फीसदी मतदान हुआ। यह 2015 में हुए चुनाव के 67.47 फीसदी मत प्रतिशत से कम है। एग्जिट पोल की मानें तो विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ने वाली आप को आसान जीत मिलती दिख रही है।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने संवाददाताओं को बताया था कि मतदान शांतिपूर्ण रहा। त्वरित प्रतिक्रिया बल समेत 60,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को चुनाव के मद्देनजर तैनात किया गया था। चुनाव अधिकारियों ने बताया था कि शाम छह बजे तक मत प्रतिशत 57.04 फीसदी था, इस वक्त तक कतारों में खड़े हो चुके लोगों के मतदान करने के बाद मत प्रतिशत बढ़कर 61.46 फीसदी तक पहुंच गया तथा इसके और बढ़ने की उम्मीद है।

 
तीन अल्पसंख्यक बहुल सीटों मुस्तफाबाद, मटिया महल और सीलमपुर पर शाम पांच बजे तक सबसे अधिक मतदान हुआ था। अधिकारियों द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार उत्तर पूर्वी दिल्ली के मुस्तफाबाद में शाम पांच बजे तक 66.29 प्रतिशत मतदान हो चुका था। पुरानी दिल्ली के मटियामहल इलाके में 65.62 मतदान हुआ था। यहां सीएए के खिलाफ प्रदर्शन हुए हैं। उत्तर-पूर्वी दिल्ली की एक और अल्पसंख्यक बहुल सीलमपुर क्षेत्र में 64.92 मतदान हुआ था। 

Web Title: delhi election: official data of voting was not released by Election Commission says aap leader sanjay singh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे