Delhi Covid-19 News: UK Strain Driving Covid Surge In Delhi Reveals Data | Delhi Covid-19 News: दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के पीछे यूके स्ट्रेन? पूरे देश में लिए गए सैंपल्स का रिजल्ट बना चिंता का विषय
भारत में यूके स्ट्रेन के कुल 1,644 मामले पाए गए हैं।

Highlightsभारत में यूके स्ट्रेन के कुल 1,644 मामले पाए गए हैं।दिल्ली में कोविड-19 यूके स्ट्रेन के ज्यादा मामले मिले हैं।

नई दिल्ली। देश की राजधानी में भारी तबाही यूके के स्ट्रेन ने मचा रखी है। हाल ही में लिए गए नमूनों के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोविड-19 यूके स्ट्रेन के ज्यादा मामले मिले हैं। नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) द्वारा जारी किए गए डेटा में दिल्ली में यूके स्ट्रेन के 400 से अधिक मामले और भारतीय डबल म्यूटेंट के 76 मामले पाए गए हैं। पूरे देश में लिए गए सैंपल्स का 11 प्रतिशत चिंता कारण बना हुआ है।

भारत में यूके स्ट्रेन के कुल 1,644 मामले पाए गए हैं, दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन के 112 मामले, ब्राजील का एक स्ट्रेन और भारत के डबल म्यूटेंट के 732 मामले हैं। दिल्ली में यूके स्ट्रेन के मामलों की संख्या मार्च माह के शुरुआत से अंत तक लगभग दोगुनी हो गई है यानि इसमें 50 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। "SARS-CoV-19 की जीनोम सीक्वेंसिंग" पर एक वेबिनार में, NCDC के निदेशक, सुजीत कुमार सिंह ने कहा, "यूके का स्ट्रेन सीधे तौर पर दिल्ली में कोरोना मामलों के उछाल को दर्शाता है।"

उन्होंने कहा कि दिल्ली में एक अलग ही तरह की स्थिति बनी हुई है। यहां यूके वेरिएंट और बी 1617 (डबल म्यूटेशन) मौजूद हैं। हमने 2 मार्च को यूके वेरिएंट में 28 प्रतिशत की वृद्धि देखी और यह मार्च के अंतिम सप्ताह में 50 प्रतिशत तक बढ़ गया। दिल्ली में ज्यादा संख्या में मिल रहे यूके वेरिएंट और वहीं बढ़ते कोरोना के मामलों को जोड़कर देखा जाए तो यह कहना गलत नहीं होगा कि कोविड के यूके वेरिएंट की वजह से ही यहां इतने ज्यादा केस सामने आ रहे हैं।

बता दें कि 15,135 सैंपल्‍स की जीनोम सीक्‍वेसिंग के बाद यूके वेरिएंट और दिल्ली में बढ़े कोरोना के केसों का संबंध सामने आया है। इन सैंपल्स में से 1,735 (11.5 फीसदी) में यूके वेरिएंट पाया गया है। वहीं, महाराष्ट्र की बात करें तो यहां यूके स्ट्रेन के 24 मामले, दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन के 6 मामले, ब्राजील स्ट्रेन का 1 और भारतीय डबल म्यूटेशन के 427 मामले पाए गए। महाराष्ट्र में वेरिएंट के लिए 1,770 से अधिक नमूनों की जिनों सिक्वेंसिंग की गई थी।

दिल्‍ली के 3208 सैंपल की सीक्‍वेंसिंग में दक्षिण अफ्रीकी स्‍ट्रेन के 23 मामले मिले। पंजाब में यूके स्‍ट्रेन के 551 केस, दक्षिण अफ्रीकी वेरिएंट के दो और डबल म्‍यूटेंट का एक केस मिला है। तेलंगाना में यूके स्‍ट्रेन के 170 केस मिले हैं, दक्षिण अफ्रीकी वेरिएंट के 57 और डबल म्‍यूटेंट के तीन केस मिले हैं। बंगाल में यूके स्‍ट्रेन के 40 केस मिले हैं, दक्षिण अफ्रीकी स्‍ट्रेन के 9 और इंडियन डबल म्‍यूटेंट के 124 केस मिले हैं। पंजाब में इस वेरिएंट  का सबसे अधिक अनुपात (73.5%) है इसके बाद यूपी (60%) और तेलंगाना (41%) का नंबर आता है।

Web Title: Delhi Covid-19 News: UK Strain Driving Covid Surge In Delhi Reveals Data

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे