मैं अरविंद केजरीवाल ईश्वर की शपथ लेता हूँ....तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने केजरीवाल

By स्वाति सिंह | Published: February 16, 2020 12:28 PM2020-02-16T12:28:00+5:302020-02-16T12:29:13+5:30

दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद रविवार को अरविंद केजरीवाल तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली ।अरविंद केजरीवाल के साथ आज को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन, राजेंद्र गौतम शपथ ली। इस दौरान रामलीला मैदान में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे ।

Delhi CM Swearing-in Ceremony 2020 LIVE: I take oath of God Arvind Kejriwal .... Kejriwal becomes the Chief Minister of Delhi for the third time | मैं अरविंद केजरीवाल ईश्वर की शपथ लेता हूँ....तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने केजरीवाल

इस दौरान रामलीला मैदान में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे ।

Highlightsअरविंद केजरीवाल ने रविवार को रामलीला मैदान में लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।केजरीवाल के साथ उनके 6 मंत्रियों ने भी शपथ ली

आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को रामलीला मैदान में लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। अरविंद केजरीवाल के साथ आज को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन, राजेंद्र गौतम शपथ ली। इस दौरान रामलीला मैदान में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे । केजरीवाल ने रविवार सुबह टि्वटर पर दिल्लीवासियों से ‘‘अपने बेटे’’ को आशीर्वाद देने के लिए शपथ ग्रहण समारोह में आने का अनुरोध किया। 

मनीष सिसोदिया 

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने अपने करियर की शुरुआत पत्रकारिता से की। सिसोदिया सार्वजनिक शिक्षा क्षेत्र में सुधारों के पीछे केजरीवाल का दाहिना हाथ माने जाते हैं। शिक्षा के अलावा सिसोदिया ने कला संस्कृति और भाषाओं के साथ-साथ वित्त योजना, पर्यटन, भूमि और भवन, सतर्कता, सेवा, महिला और बाल विकास के लिए महत्वपूर्ण विभागों का भी आयोजन किया। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि पटपड़गंज विधायक इस बार भी अपने इन्हीं विभागों को बनाए रखेंगे।

सत्येंद्र जैन
कार्यकाल में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मोहल्ला क्लीनिक कार्यक्रम का श्रेय दिया जाता है। इस बार भी इन्हें स्वास्थ्य, उद्योग, बिजली, सार्वजनिक निर्माण विभाग, गृह और शहरी विकास के विभागों को बनाए रखने की संभावना है।

गोपाल राय 
कार्यकाल में सामान्य प्रशासन विभाग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण और श्रम का प्रभार संभालने के अलावा ग्रामीण विकास विभाग था। राय आम आदमी पार्टी की दिल्ली राज्य इकाई के संयोजक भी हैं।

इमरान हुसैन

दौरान राजधानी में पर्यावरणीय मानदंडों को लागू करने का श्रेय दिया जाता है, ने पर्यावरण और वन, खाद्य और आपूर्ति का प्रभार संभाल चुके हैं।

राजेंद्र गौतम
राजेंद्र गौतम एक बेहद ही निपुण वकील हैं, जो 2014 में आम आदमी पार्टी में शामिल हुए। साथ ही वह आप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य भी है। वह एससी और एसटी, गुरुद्वारा चुनाव, जल और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार के साथ समाज कल्याण विभाग के प्रभारी थे। 

कैलाश गहलोत
केजरीवाल कैबिनेट में छठवा नाम कैलाश गहलोत का है। गहलोत परिवहन, राजस्व, कानून, न्याय और विधायी मामलों, सूचना और प्रौद्योगिकी और प्रशासनिक सुधार के विभागों की देखभाल करते थे। 
 

Web Title: Delhi CM Swearing-in Ceremony 2020 LIVE: I take oath of God Arvind Kejriwal .... Kejriwal becomes the Chief Minister of Delhi for the third time

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे