Delhi: CM Arvind Kejriwal said - Based on the decision of the Center, various economic activities will be allowed from Monday. | दिल्ली: सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा- केंद्र के फैसले के आधार पर सोमवार से विभिन्न आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी
अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

Highlightsदेश की राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक 472 मामले सामने आए हैं।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार को 17 मई के बाद लॉकडाउन में रियायतें देने पर लोगों से अच्छे सुझाव मिले हैं।

नयी दिल्लीदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि लॉकडाउन में रियायतें देने के केंद्र के फैसले के बाद सोमवार से शहर में विभिन्न आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि ज्यादातर लोगों ने सुझाव दिया है कि स्कूलों, कॉलेजों, स्पा, स्विमिंग पूलों और मॉलों को 17 मई के बाद न खोला जाए और मेट्रो की सीमित सेवाएं ही शुरू की जाएं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें अर्थव्यवस्था बहाल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।’’ उन्होंने कहा कि लोगों ने सुझाव दिया कि मास्क न पहनने वाले और सामाजिक दूरी के नियम का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार को 17 मई के बाद लॉकडाउन में रियायतें देने पर लोगों से अच्छे सुझाव मिले हैं।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘हमें बाजार संघों से भी सुझाव मिले हैं और उनमें से ज्यादातर ने सम-विषम आधार पर बाजारों को खोलने की पैरवी की है।’’  बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक 472 मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कल से अब तक 187 लोग स्वस्थ होकर अस्पताल से घर चले गए हैं।

दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या अब तेजी से बढ़कर 8470 हो गई है। यहां अब तक 115 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण से हुई है। दिल्ली में 3045 लोग ऐसे भी हैं, जो कोरोना संक्रमण को हराकर स्वस्थ हो गए हैं।

बता दें कि गाजीपुर सब्जी मंडी के सेक्रेटरी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। उनके ऑफिस को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके चलते गाजीपुर सब्जी मंडी 2 दिनों तक बंद रहेगी। मंडी को अब फिर से सैनिटाइज किया जा रहा है और गुरुवार और शुक्रवार को यह बंद रहेगी।

दिल्ली में एक ओर जहां कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है तो वहीं दूसरी ओर हॉटस्पॉट इलाके घट रहे हैं। दिल्ली सरकार के ऑपरेशन शील्ड को सफलता मिलने का क्रम जारी है। इसके लागू होने के बाद बुधवार को एक और इलाके को हॉटस्पॉट जोन से बाहर कर दिया गया है। इसमें जे एंड के ब्लॉक, एल, एच ब्लॉक दिलशाद गार्डन शामिल है।

पिछले चार सप्ताह में यहां एक भी कोरोना का नया केस सामने नहीं आया है। अब तक 21 सील इलाकों को हॉटस्पॉट जोन से बाहर किया जा चुका है। अब दिल्ली में 79 हॉटस्पॉट जोन हैं। दिल्ली सरकार ने जिला प्रशासन की रिपोर्ट के बाद इसे सील जोन से बाहर करने का फैसला किया है। एक अधिकारी ने कहा कि स्थानीय निवासियों के सहयोग की वजह से ऑपरेशन शील्ड सफल हुआ है।

Web Title: Delhi: CM Arvind Kejriwal said - Based on the decision of the Center, various economic activities will be allowed from Monday.
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे