Delhi Elections: अजय माकन ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, दिल्ली की जनता से किए ये वादें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 2, 2020 01:01 PM2020-02-02T13:01:10+5:302020-02-02T17:41:32+5:30

घोषणापत्र में कहा गया है कि कांग्रेस उच्चतम न्यायालय में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को चुनौती देगी और केन्द्र से इस कानून को वापस लेने की मांग करेगी।

Delhi Assembly Elections Congress release manifesto Subhash Chopra and party leaders Anand Sharma and Ajay Maken | Delhi Elections: अजय माकन ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, दिल्ली की जनता से किए ये वादें

Delhi Elections: अजय माकन ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, दिल्ली की जनता से किए ये वादें

Highlights उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए कांग्रेस बिजली और पानी की आपूर्ति के लिए प्रमुख ‘कैशबैक’ योजनाएं शुरू करेगी। घोषणापत्र में प्रदूषण से निपटने और सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने पर मुख्य रूप से ध्यान केन्द्रित किया गया है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस ने दिल्ली स्थिति कार्यलाय में यह घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा और पार्टी के नेता आनंद शर्मा और अजय माकन मौजूद थे।

घोषणापत्र में कांग्रेस का दिल्ली की जनता से वादा किया कि कांग्रेस युवा स्वाभिमान योजना के तहत ग्रैजुएट युवाओं के लिए 5000 और पोस्ट ग्रेजुएट को 7500 हर महीने बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। कांग्रेस के घोषणापत्र में सीएए को चुनौती देंगे, यदि सत्ता में आए तो दिल्ली में मौजूदा स्वरूप में एनआरसी, एनपीआर को लागू नहीं करेंगे।    



घोषणापत्र जारी करते हुए दिल्ली कांग्रेस प्रमुख सुभाष चोपड़ा ने कहा कि पार्टी प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करेगी। घोषणापत्र में प्रदूषण से निपटने और परिवहन सुविधाओं में सुधार पर हर वर्ष 25 फीसदी बजट खर्च किए जाने की प्रतिबद्धता जताई गई है। उन्होंने बताया कि युवा स्वाभिमान योजना के तहत स्नातकों को हर महीने 5,000 रुपये तथा परा स्नातकों को 7,500 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा।

चोपड़ा ने बताया कि संसाधनों को बचाने वाले उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए कांग्रेस बिजली और पानी की आपूर्ति के लिए प्रमुख ‘कैशबैक’ योजनाएं शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि यदि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो 15 रुपये की रियायती दर पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए 100 इंदिरा कैंटीन खोली जाएंगी। घोषणापत्र में कहा गया है कि कांग्रेस उच्चतम न्यायालय में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को चुनौती देगी और केन्द्र से इस कानून को वापस लेने की मांग करेगी।

इसमें कहा गया है कि यदि कांग्रेस दिल्ली की सत्ता में आती है तो पार्टी राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के मौजूदा स्वरूप को लागू नहीं करेगी। ‘ऐसी होगी हमारी दिल्ली’ शीर्षक वाले घोषणापत्र को दिल्ली कांग्रेस कार्यालय में जारी किए जाने के समय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा, घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष अजय माकन, राजीव गौड़ा, शर्मिष्ठा मुखर्जी और अन्य नेता मौजूद थे। चोपड़ा ने कहा, ‘‘हम पहले छह महीनों में एक मजबूत लोकपाल लाएंगे।’’

उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस सत्ता में आई तो पार्टी ‘शीला पेंशन’ योजना की शुरूआत करेगी जिसके तहत वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और ट्रांसजेंडर लोगों को पांच हजार रुपये प्रतिमाह उपलब्ध कराए जाएंगे। घोषणापत्र में उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये के ‘यारी स्टार्टअप इनक्यूबेशन फंड’ की शुरुआत किए जाने का भी वादा किया गया है। घोषणापत्र में प्रदूषण से निपटने और सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने पर मुख्य रूप से ध्यान केन्द्रित किया गया है।

इसमें 15,000 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद का वादा किया गया है और कहा गया है, ‘‘हम दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल इनिशिएटिव’’ के जरिए अब दिल्ली को भारत का पहला इलेक्ट्रिक वाहन शहर बनाएंगे। घोषणापत्र में कहा गया है कि दिल्ली मेट्रो के किराए में महिलाओं, छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों को रियायत दी जाएगी। छात्रों के लिए, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से प्रतिमाह 300 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

इसमें पिछले लोकसभा चुनाव में पार्टी नेता राहुल गांधी द्वारा प्रस्तावित एक योजना का भी हवाला दिया गया, जिसमें पांच लाख परिवारों को प्रतिवर्ष 72,000 रुपये दिए जाने का वादा किया गया था। महिला सशक्तीकरण और सुरक्षा के लिए, घोषणापत्र में ‘लाडली’ योजना को फिर से शुरू करने का वादा किया गया है। घोषणापत्र में पीएचडी तक लड़कियों को मुफ्त शिक्षा और महिलाओं के लिए मुफ्त स्वास्थ्य जांच का भी वादा किया गया है।

(समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा से इनपुट)

Web Title: Delhi Assembly Elections Congress release manifesto Subhash Chopra and party leaders Anand Sharma and Ajay Maken

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे