Defence Expo 2020: नवाबों के शहर की कला, संस्कृति, खूबसूरती और खानपान की खूशबू पेश, कायल हुए विदेशी मेहमान

By भाषा | Published: February 6, 2020 08:41 PM2020-02-06T20:41:26+5:302020-02-06T20:41:26+5:30

एक्सपो को यादगार बनाने के लिए जहां रक्षा मंत्रालय ने पूरी ताकत लगा दी है, वहीं उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों ने भी भरपूर योगदान किया है। आयोजन स्थल और उसके आसपास की खूबसूरती में इजाफे के लिए नगर निगम ने खुश्बू बिखेरते, खूबसूरत और औषधीय पौधे लगवाये हैं।

Defense Expo 2020: Nawabs presenting the art, culture, beauty and catering of the city, convincing foreign guests | Defence Expo 2020: नवाबों के शहर की कला, संस्कृति, खूबसूरती और खानपान की खूशबू पेश, कायल हुए विदेशी मेहमान

हवाई अड्डे से लेकर आयोजन स्थल, गोमती नगर, हजरतगंज, चारबाग, बर्लिंगटन, कैण्ट सहित विभिन्न इलाके एक्सपो के पोस्टरों से पटे पडे़ हैं।

Highlightsअमौसी हवाई अड्डे पर किस्म किस्म के फूलों के खूबसूरत पौधों ने मन मोह लिया। पौधे टेंट सिटी में भी लगाये गये थे जो महसूस करा रहे थे कि आप प्रकृति की गोद में बसे हुए हैं।

मशहूर नवाबों के शहर लखनऊ में डिफेंस एक्सपो के आयोजन के दौरान शहर की कला, संस्कृति, खूबसूरती, खुश्बू, खानपान को विशेष तौर पर मेहमानों के सामने परोसा गया है और एक्सपो में शामिल होने आ रहे मेहमान इससे खासे प्रभावित नजर आ रहे हैं।

एक्सपो को यादगार बनाने के लिए जहां रक्षा मंत्रालय ने पूरी ताकत लगा दी है, वहीं उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों ने भी भरपूर योगदान किया है। आयोजन स्थल और उसके आसपास की खूबसूरती में इजाफे के लिए नगर निगम ने खुश्बू बिखेरते, खूबसूरत और औषधीय पौधे लगवाये हैं।

एक्सपो में दिल्ली से शामिल होने वाले वन्यजीव विशेषज्ञ निनाद डी शेठ ने 'भाषा' से बातचीत में बताया कि अमौसी हवाई अड्डे पर किस्म किस्म के फूलों के खूबसूरत पौधों ने मन मोह लिया। ये पौधे शहीद पथ के डिवाइडर पर नजर आये। उन्होंने बताया कि डिफेंस एक्सपो के आयोजन स्थल पर भी पौधे इतने सलीके से लगाये गये थे कि लोग मोहित हुए बिना नहीं रह पा रहे थे। पौधे टेंट सिटी में भी लगाये गये थे जो महसूस करा रहे थे कि आप प्रकृति की गोद में बसे हुए हैं।

नगर निगम ने एक ओर गेंदा, बैगोनियां, डेन्थस, डहेलिया, टोरेनिया, वंडरलैंड, स्टाक सिनड्रेरा, गजेनिया, पिटूनियां, आइस फ्लोबर, ग्लोक्सीनिया जैसे खूबसूरत पौधे लगाये हैं तो दूसरी ओर एलोवेरा, तुलसी, हल्दी और ब्राहमी जैसे औषधीय पौधे भी मेहमानों के स्वागत के लिए लगाये हैं। बात गोमती रीवर फ्रंट की करें, तो यहां कई तरह के अभ्यास होने हैं, जिसे लेकर आसपास के इलाकों के लोगों में ही नहीं बल्कि पूरे लखनउ की जनता में खासा उत्साह है।

बीरबल साहनी पुराविज्ञान संस्थान के वैज्ञानिक डाक्टर संतोष कुमार पाण्डेय ने कहा, ''हमारे संस्थान से गोमती नदी का वह हिस्सा काफी करीब है, जहां नदी में नौसेना को प्रदर्शन करना है। दो दिन से अभ्यास चल रहा है, जिसे लेकर हम लोगों में काफी कौतूहल रहा। हम इस प्रदर्शन को देखने अवश्य जाएंगे।'' पाण्डेय ने बताया कि डिफेंस एक्सपो के आयोजन ने पूरे शहर की फिजां बदल दी है । हवाई अड्डे से लेकर आयोजन स्थल, गोमती नगर, हजरतगंज, चारबाग, बर्लिंगटन, कैण्ट सहित विभिन्न इलाके एक्सपो के पोस्टरों से पटे पडे़ हैं। पहली बार लग रहा है कि एक बडा़ रक्षा प्रदर्शन लखनऊ में हो रहा है, जिसमें प्रौद्योगिकी और अनुसंधान का अनूठा संगम भी देखने को मिलने की संभावना है।

अब तक ऐसे शो दिल्ली, बेंगलूर, चेन्नई या हैदराबाद जैसे शहरों में ही हुआ करते थे। एक्सपो से जुड़े सूत्रों ने बताया कि मेहमानों खासकर विदेशी मेहमानों के लिए रोज शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें उत्तर प्रदेश खासकर अवध की कला संस्कृति नजर आएगी।

मेहमानों को मुगलई से लेकर अवधी व्यंजन परोसे जाएंगे। लखनऊ की खास डिश परोसी जाएगी, जिसमें मीठा भी शामिल है। शेठ ने बताया कि वह लखनउ इससे पहले कई बार आये हैं, लेकिन इस बार शहर की फिजा बदली बदली नजर आ रही है। रात को गोमती रीवर फ्रंट से गुजरिये तो लाइटों के बीच लगता है कि आप पेरिस की सडकों से गुजर रहे हैं। यह शहर के लिए अच्छा है और डिफेंस एक्सपो जैसे आयोजन इसे अंतरराष्टीय पटल पर अलग पहचान दिलांगे।

Web Title: Defense Expo 2020: Nawabs presenting the art, culture, beauty and catering of the city, convincing foreign guests

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे