Cyclone Tauktae latest update Mumbai to receive heavy rains cyclonic to hit Gujarat coast on May 18 | Cyclone Tauktae: चक्रवाती तूफान 'तौकते' हुआ और भीषण, मुंबई में आज भारी बारिश की आशंका, जानें पूरा अपडेट
चक्रवाती तूफान 'तौकते' हुआ और भीषण

Highlightsचक्रवाती तूफान ‘तौकते’ और भीषण हुआ, 18 मई की सुबह गुजरात के तट को पार कर सकता हैसौराष्ट्र और कच्छ के तटों के पास तेज हवाओं और बारिश की आशंका, मुंबई में आज तेज बारिश को लेकर अलर्टप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ली हालात की जानकारी, एनडीआरएफ सहित वायुसेना और कोस्ट गार्ड की टीम बचावकार्य के लिए तैयार

Cyclone Tauktae: दक्षिण पूर्व और उससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ (Cyclone Tauktae) अब और भीषण रूप ले चुका है। स्थिति को देखते हुए कई राज्यों में अलर्ट जारी है। 

इस बीच मौसम विभाग ने बताया है कि 18 मई की सुबह इसके गुजरात के तट को पार कर सकता है। ऐसे में गुजरात और दीव के तटीय इलाकों को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। मौसम विभाग ने बताया है कि तौकते साइक्लोन 18 मई की सुबह गुजरात के वेरावल और पोरबंद के बीच मांगरोल के पास तट से टकरा सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार तूफान के पहुंचने के साथ सौराष्ट्र और कच्छ के तटों के पास बेहद तेज बारिश के साथ ही 175 किलामीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। ‘तौकते’ 16 से 18 मई के बीच अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में रहेगा। 

Cyclone Tauktae: महाराष्ट्र-गुजरात पर ज्यादा असर

मौसम विभाग के अनुसार तूफान के असर की वजह से पश्चिम महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र सहित मुंबई में रविवार को भारी बारिश की आशंका है। भारी बारिश को लेकर ऑरेंट अलर्ट जारी किया गया है। 

इसके अलावा गुजरात के जूनागढ़ और गीर सोमनाथ में भारी बारिश की आशंका है। साथ ही सौराष्ट्र के कुछ इलाकों सहित कच्छ और दीव, पोरबंदर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, जामनगर जैसी जगहों पर भी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की आशंका है। 

हालात को देखते हुए केरल, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है। साथ ही कुछ ट्रेनों को भी रद्द किया गया है। गोवा में भी तमाम समुद्री किनारों पर बचावकर्मियों को तैनात किया गया है।

Cyclone Tauktae: प्रधानमंत्री मोदी ने लिया जायजा

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात ‘तौकते’ से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को राज्यों, केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। 

इस दौरान संबंधित अधिकारियों को लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने तथा बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी जरूरी सेवाओं का प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

वहीं, एनडीआरएफ ने छह राज्यों में नावों, पेड़ काटने वाले और दूरसंचार उपकरणों से लैस 42 टीमों को पहले से तैनात किया है और 26 टीमों को तैयार रखा गया है।

तौकते तूफान: वायुसेना मदद के लिए तैयार

भारतीय वायुसेना ने बताया है उसने ‘तौकते’ तूफान से उत्पन्न किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए अपने 16 मालवाहक विमान और 18 हेलीकॉप्टर प्रायद्वीपीय भारत में तैयार रखे हैं। वायुसेना ने बताया कि वायुसेना ने अगले कुछ दिन तटीय इलाकों में कोविड-19 राहत अभियान पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है क्योंकि खराब मौसम की वजह से बाद में इन इलाकों में अभियान प्रभावित हो सकता है। 

वायुसेना की ओर से बयान में कहा गया कि एक आईएल-76 विमान ने बठिंडा से 127 जवानों और 11 टन सामान लेकर जामनगर पहुंचा है। वायुसेना ने बताया, ‘सी-130 विमान 25 जवानों और 12.3 टन सामान लेकर बठिंडा से राजकोट पहुंचा है जबकि दो सी-130 विमान 126 जवानों और 14 टन समान लेकर भुवनेश्वर से जामनगर पहुंचा है।’

Web Title: Cyclone Tauktae latest update Mumbai to receive heavy rains cyclonic to hit Gujarat coast on May 18

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे