Cyclone Mocha Update: इन जगहों पर आज चक्रवात ‘मोका’ का हो सकता है लैंडफॉल, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

By भाषा | Published: May 10, 2023 07:17 AM2023-05-10T07:17:44+5:302023-05-10T07:31:27+5:30

चक्रवात ‘मोका’ पर बोलते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि ‘‘दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और बंगाल और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना हवा का कम दबाव का क्षेत्र आज शाम तक एक अवदाब में तब्दील हो सकता है।’’

Cyclone Mocha may make landfall at these places today IMD issues alert | Cyclone Mocha Update: इन जगहों पर आज चक्रवात ‘मोका’ का हो सकता है लैंडफॉल, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

फोटो सोर्स: ANI चक्रवात ‘मोका’ फाइल फोटो

Highlightsचक्रवात ‘मोका’ को लेकर आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र बुधवार को चक्रवात में तबदील हो सकता है। ऐसे में मछुआरों और छोटे जहाजों को समुद्र में जाने से मना किया गया है।

नई दिल्ली/भुवनेश्वर/कोलकाता:  दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना हवा का कम दबाव का क्षेत्र बुधवार को एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार और 65 किमी प्रति घंटे के वेग से चलने वाली हवाओं के साथ कम दबाव वाला क्षेत्र मंगलवार की शाम एक चक्रवात में केंद्रित हो गया है। 

आज आ सकता है चक्रवात ‘मोका’, अलर्ट जारी

इसने कहा कि मौसम प्रणाली के बुधवार सुबह 5.30 बजे तक एक गहरे दबाव में बदलने और अगले 12 घंटों में चक्रवात ‘मोका’ में बदलने की उम्मीद है। चक्रवात के शुरू में उत्तर-पश्चिमोत्तर की ओर 12 मई की सुबह तक और बाद में बांग्लादेश-म्यांमा तटों की ओर बढ़ने की उम्मीद है। 

विभाग ने कहा कि मछुआरों और छोटे जहाजों, नौकाओं व मछली पकड़ने वाली नौकाओं के संचालकों को सलाह दी जाती है कि वे मंगलवार से दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी में नहीं जाएं। मौसम कार्यालय ने पूर्व-मध्य खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर में मौजूद लोगों से भी दिन में ही समुद्र से लौट आने को कहा है। 

इस पर मौसम विभाग ने क्या कहा है

इसने एक बुलेटिन में कहा है कि ‘‘दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और बंगाल और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना हवा का कम दबाव का क्षेत्र आज शाम तक एक अवदाब में तब्दील हो सकता है और इसके बाद 10 मई को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी व अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान का रूप धारण कर सकता है।’’ मौसम विभाग ने कहा कि ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट स्थानों पर मंगलवार से गुरुवार तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 

आज और बढ़ सकता है तापमान-मौसम विभाग

विभाग के एक बयान में कहा गया है कि कोलकाता में मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण बंगाल के जिलों में तापमान 38-40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा और अगले 24 घंटों में भी इसी के आसपास बना रहेगा। शहर में और इसके आसपास के स्थानों पर अधिकतम आर्द्रता 84 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम विभाग के उप निदेशक (पूर्व क्षेत्र) संजीब बनर्जी ने कहा कि बुधवार को तापमान के और बढ़ने की संभावना है। 
 

Web Title: Cyclone Mocha may make landfall at these places today IMD issues alert

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे