Cyclone Biparjoy: चक्रवात बिपरजॉय कमजोर होकर 'डीप डिप्रेशन' में बदला, अगले 12 घंटों में और कमजोर होने की आशंका

By अंजली चौहान | Published: June 17, 2023 07:10 AM2023-06-17T07:10:53+5:302023-06-17T07:24:03+5:30

बिपरजॉय चक्रवात 16 जून, 2023 को 23:30 बजे IST दक्षिण-पश्चिम राजस्थान से सटे दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान और धोलावीरा से लगभग 100 किमी उत्तर-पूर्व में कच्छ के ऊपर एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया।

Cyclone Biparjoy weakens into deep depression likely to weaken further in next 12 hours | Cyclone Biparjoy: चक्रवात बिपरजॉय कमजोर होकर 'डीप डिप्रेशन' में बदला, अगले 12 घंटों में और कमजोर होने की आशंका

फोटो क्रेडिट- एएनआई

Highlightsबिपरजॉय तूफान के प्रभाव के कम होने की आशंका अगले 12 घंटों में चक्रवात पड़ सकता है कमजोर गुजरात में तूफान से नुकसान हुआ कम

Cyclone Biparjoy:गुजरात के तटीय इलाकों में दस्तक देने के बाद चक्रवात बिपरजॉय अब कमजोर हो रहा है। भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार, बिपरजॉय चक्रवात अब गहरे दबाव में कमजोर पड़ रहा है और अगले 12 घंटे में इसके और कमजोर होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

आईएमडी के अनुसार, चक्रवाती तूफान दक्षिण पूर्व पाकिस्तान के ऊपर शुक्रवार रात 11:30 बजे 'डीप डिप्रेशन' में कमजोर हो गया।

आईएमडी के मुताबिक, चक्रवात तूफान बिपारजॉय कल, 16 जून, 2023 को 23:30 घंटे IST पर एक डीप डिप्रेशन में कमजोर हो गया, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान से सटे दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान और धोलावीरा से लगभग 100 किमी उत्तर-पूर्व में कच्छ। अगले 12 घंटों के दौरान और कमजोर होकर डिप्रेशन में बदलने के लिए। 

इस बीच, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने जिस तरह की स्थिति सामने आई, उस पर संतोष व्यक्त किया और सभी एजेंसियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने इस पर ट्वीट कर सभी का आभार जताया है। 

गौरतलब है कि चक्रवात बिपरजॉय की वजह से गुजरात के मांडवी में भारी बारिश जारी है। वहीं, राजस्थान के कुछ इलाकों में शुक्रवार को चक्रवाती तूफान बिपारजॉय के प्रभाव से भारी बारिश हुई, जो गुजरात में दस्तक देने के बाद गहरे दबाव के रूप में राज्य की ओर बढ़ गया। भारी बारिश के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में रेल यातायात प्रभावित हुआ और 14 ट्रेनें रद्द कर दी गईं। 

बताया जा रहा है कि चक्रवात के प्रभाव के कारण भुज, कच्छ में कई पेड़ उखड़ गए थे। टीम ने शुक्रवार को निकासी का काम किया।आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, चक्रवात, जो अरब सागर में उत्पन्न हुआ और भारत के पश्चिमी तट पर बह गया, कच्छ में जखाऊ बंदरगाह के उत्तर में लगभग 10 किमी उत्तर में गुरुवार की रात को आया।

Web Title: Cyclone Biparjoy weakens into deep depression likely to weaken further in next 12 hours

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे