Cyclone Biparjoy: पीएम मोदी ने गुजरात सीएम भूपेंद्र पटेल से फोन पर की बात; चक्रवात की स्थिति का लिया जायजा, गिर वन में शेरों की सुरक्षा पर जताई चिंता

By अंजली चौहान | Published: June 16, 2023 10:51 AM2023-06-16T10:51:10+5:302023-06-16T10:53:52+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' के गुरुवार शाम गुजरात के तटीय इलाकों में आने के बाद स्थिति का जायजा लिया।

Cyclone Biparjoy PM Modi spoke to Gujarat CM Bhupendra Patel on the phone Took stock of cyclone situation expressed concern over the safety of lions in Gir forest | Cyclone Biparjoy: पीएम मोदी ने गुजरात सीएम भूपेंद्र पटेल से फोन पर की बात; चक्रवात की स्थिति का लिया जायजा, गिर वन में शेरों की सुरक्षा पर जताई चिंता

फाइल फोटो

Highlightsचक्रवात तूफान बिपरजॉय गुजरात के तट से टकरा गया है गुजरात में समुद्र किनारे तेज लहरें उठ रही है पीएम मोदी ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए गुजरात सीएम से बात की

Cyclone Biparjoy: बिपरजॉय चक्रवात गुजरात के तट से टकरा चुका है। समुद्र की उठती तेज लहरों ने किनारे को अपनी चपेट में ले लिया। तूफान के कारण प्रशासन मुश्तैदी से राहत-बचाव में जुटा हुआ है।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ फोन पर बातचीत की और चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' के गुरुवार शाम गुजरात के तटीय इलाकों में आने के बाद स्थिति का जायजा लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने गिर वन में शेरों सहित जंगली जानवरों की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में भी पूछा। इस बारे में गुजरात के सीएमओ की ओर से ट्वीट कर जानकारी दी गई। ट्वीट में पीएम मोदी और गुजरात सीएम के बीच बातचीत का ब्यौरा दिया गया है।

ट्वीट में कहा गया कि माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्रभाई मोदी ने गुजरात आने वाले बिपरजोय चक्रवात की स्थिति का पूरा विवरण प्राप्त करने के लिए आज देर रात मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। माननीय प्रधान मंत्री ने शेरों सहित जंगली जानवरों की सुरक्षा व्यवस्था का विवरण भी जाना।

बिपरजॉय तूफान को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार तड़के कहा कि गुरुवार शाम गुजरात के तटीय इलाकों में तूफान के आने के बाद चक्रवात बिपरजॉय की तीव्रता 'बहुत गंभीर' से 'गंभीर' श्रेणी में आ गई है।

कई दिनों से अरब सागर के ऊपर बना चक्रवात बिपरजॉय गुजरात के तटीय इलाके में दस्तक दे चुका है और इससे ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। 

इससे पहले गुरुवार को गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने सुबह के समय गांधीनगर स्थित स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को 'वॉर रूम' में लाइव मीटिंग भी की।

उन्होंने रेलवे ट्रैक, ओएचई (ओवरहेड इक्विपमेंट) और अन्य मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को सुरक्षा व सुरक्षा के मामलों में सख्ती बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने 'बिपरजॉय' चक्रवात के मद्देनजर गुजरात और महाराष्ट्र में रेलवे स्टेशनों के बारे में भी अधिकारियों से बात की।

गौरतलब है कि कई राहत और बचाव दल अलर्ट पर हैं क्योंकि हजारों लोगों को गुजरात में सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इससे पहले बुधवार को आईएमडी ने सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया था।

 जिसमें कहा गया था कि वीएससीएस (वेरी सेवर साइक्लोनिक स्टॉर्म) 'बिपरजॉय' सौराष्ट्र और कच्छ और पाकिस्तान के तटों से सटे मांडवी और कराची के बीच जखाऊ बंदरगाह के पास गुरुवार शाम तक पहुंच जाएगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा उच्च गति वाली हवाओं, उच्च ज्वार और भारी वर्षा के कारण अस्थायी आवास संरचनाओं को व्यापक क्षति और पेड़ों और शाखाओं के गिरने के बारे में चेतावनी पहले ही जारी की जा चुकी है। 

Web Title: Cyclone Biparjoy PM Modi spoke to Gujarat CM Bhupendra Patel on the phone Took stock of cyclone situation expressed concern over the safety of lions in Gir forest

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे