Covid-19: Ministry of Health has issued revised guidelines for home quarantine | कोविड-19: स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए होम क्वारंटाइन के नए दिशानिर्देश, जानें किन-किन नियमों का करना होगा पालन
कोविड-19: स्वास्थ्य मंत्रालय ने होम क्वारंटाइन के नए दिशानिर्देश जारी किए है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsस्वास्थ्य मंत्रालय ने घर में पृथक-वास (होम क्वारंटाइन) में रहने के संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं।दिशानिर्देशों में कहा गया है कि कम प्रतिरोधक क्षमता वाले मरीज घर में अलग रहने के लिए पात्र नहीं हैं।

नई दिल्ली। देश में कोविड-19 के बिना लक्षण वाले मरीजों की संख्या बढ़ने के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को घर में पृथक-वास (होम क्वारंटाइन) में रहने के संशोधित दिशानिर्देश जारी किए। संशोधित दिशानिर्देशों में कहा गया है कि कम प्रतिरोधक क्षमता वाले मरीज (जैसे एचआईवी, प्रतिरोपण कराने वाले ,कैंसर का इलाज कराने वाले) घर में अलग रहने के लिए पात्र नहीं हैं।

इसके अलावा, 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग रोगियों और अन्य बीमारियों जैसे कि उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, फेफड़े / यकृत / गुर्दे की पुरानी बीमारी से पीड़ित लोगों को चिकित्सक के उचित परामर्श के बाद ही घर में पृथकवास में रहने की अनुमति दी जाएगी।

दिशा-निर्देशों के अनुसार, घर में पृथक-वास में रह रहे मरीजों को लक्षण दिखने के 10 दिनों के बाद और तीन दिन तक बुखार न आने पर पृथक-वास की अवधि से मुक्त माना जाएगा।

भारत में 6.04 लाख से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में अब तक 604641 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 17834 लोग इस महामारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। भारत में अब तक 359859 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। भारत में कोरोना के 226947 एक्टिव मरीज मौजूद हैं।

भारत में 604641 लोग <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/coronavirus/'>कोरोना वायरस</a> से संक्रमित हो चुके हैं। (प्रतीकात्क तस्वीर)
भारत में 604641 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। (प्रतीकात्क तस्वीर)

महाराष्ट्र से सामने आए हैं कोविड-19 के सबसे ज्याद मामले

देशभर में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं और राज्य में अब तक 1.86 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया, "गुरुवार को राज्य में 6330 नए मामले सामने आए, जबकि 8018 लोग ठीक हुए औऔर 125 लोगों ने अपनी जान गंवाई। इसके बाद राज्य में कुल मामलों की संख्या अब 186626 हो गई है, जिसमें 101172 डिस्चार्ज और 8178 मौतें शामिल हैं।"

Web Title: Covid-19: Ministry of Health has issued revised guidelines for home quarantine
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे