घर-घर सर्वेक्षण करने, त्वरित जांच पर दें ध्यान: स्वास्थ्य मंत्रालय ने 45 नगर निकायों से कहा

By भाषा | Published: June 9, 2020 03:04 AM2020-06-09T03:04:35+5:302020-06-09T03:04:35+5:30

पिछले 24 घंटे में 1,08,048 नमूनों की जांच की गयी। कुल 271 और मौत में महाराष्ट्र में 91, दिल्ली में 51, गुजरात में 30, तमिलनाडु और उत्तरप्रदेश में 18-18, तेलंगाना में 14, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश में 13-13 लोगों की जान गई। इस दौरान राजस्थान में नौ, हरियाणा में चार, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में दो-दो मौत हुई।

Coronavirus: Take note of house-to-house survey, quick check: Health Ministry told 45 municipal bodies | घर-घर सर्वेक्षण करने, त्वरित जांच पर दें ध्यान: स्वास्थ्य मंत्रालय ने 45 नगर निकायों से कहा

नगर निकायों को नेतृत्व करने और निगम की सभी आधारभूत संरचना को संक्रमण रोकने के उपायों के लिए मुहैया कराना चाहिए। 

Highlightsसोमवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटे में कोविड-19 के 9,938 नए मामले आए और 271 लोगों की मौत हुई । लॉकडाउन में ढील और पाबंदी खत्म किए जाने के मद्देनजर राज्यों को आगामी महीनों के लिए जिलावार योजनाएं बनाने की सलाह दी गयी थी।

नयी दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के ज्यादा प्रसार वाले 10 राज्यों में 38 जिलों के 45 नगर निकायों के अधिकारियों को संक्रमण और मृत्यु दर घटाने के लिए घर-घर सर्वेक्षण करने, त्वरित जांच और प्रभावी निगरानी उपाय करने को कहा है। ज्यादा संक्रमण वाले जिलों को यह सलाह ऐसे वक्त दी गयी है जब स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में संक्रमण के 2,56,611 मामले हो चुके हैं और 7,200 लोगों की मौत हुई है।

सोमवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटे में कोविड-19 के 9,938 नए मामले आए और 271 लोगों की मौत हुई । केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में 45 नगर निगम वाले क्षेत्र के जिलाधिकारी, निगम आयुक्त, जिला अस्पताल के अधीक्षक, मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य भी थे ।

अधिकारियों ने कहा कि यह 38 जिले महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, उत्तराखंड और मध्यप्रदेश से हैं जहां कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लॉकडाउन में ढील और पाबंदी खत्म किए जाने के मद्देनजर राज्यों को आगामी महीनों के लिए जिलावार योजनाएं बनाने की सलाह दी गयी थी। बैठक के दौरान शहरी क्षेत्रों के घनी आबादी वाले इलाकों में संक्रमण के प्रसार, साझा जन सुविधाओं वाले क्षेत्रों के मुद्दों, घर-घर जाकर सर्वेक्षण करने, त्वरित जांच, संक्रमण को क्षेत्र तक ही सीमित करने जैसे विषयों पर चर्चा हुई ।

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, ‘‘देश में कोविड-19 के संक्रमण के जितने मामले आए हैं, उसमें करीब 78 प्रतिशत मामले इन 38 जिलों के 45 नगरपालिकाओं और नगर निगमों के क्षेत्र के हैं।’’ सूत्र ने कहा इन इलाकों में तेजी से मामले दोगुने हो रहे हैं और मृत्युदर भी ज्यादा है, जो कि चिंता का विषय है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘राज्यों के अधिकारियों को निषिद्ध क्षेत्रों, इसके पास के इलाके में उठाए जाने वाले कदमों और कोविड-19 को लेकर जागरूकता बढ़ाने की सलाह दी गयी ।’’ मृत्यु दर घटाने के लिए अधिकारियों को विभिन्न उपायों के बारे में बताया गया। संक्रमित के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, बुजुर्ग लोगों और गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों की पहचान करने, जैसे कदम बताए गए।

मंत्रालय ने कहा कि समय से मामलों का पता लगा लेने के लिए निगरानी कवायद, पर्याप्त जांच पर भी जोर देने को कहा गया। समय रहते मरीजों को दूसरी जगह भेजने के बारे में भी बताया गया। कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए ढांचागत और मानव संसाधन के प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इसके लिए बेहतर योजना बनाने की जरूरत है और निगरानी के लिए पर्याप्त टीम होने चाहिए । मामले का पता लगाने और उपचार के लिए प्रयोगशाला से जांच परिणाम भी समय पर आए, इस पर जोर देने को कहा गया है । ग्रामीण इलाके में जनप्रतिनिधियों को जिला स्वास्थ्य प्रशासन के साथ सहयोग करना चाहिए ।

मंत्रालय ने कहा कि सुबह आठ बजे तक देश में कोविड-19 के 1,24,981 मरीजों का इलाज चल रहा है और 1,24,429 मरीज ठीक हो चुके हैं । बयान में कहा गया, ‘‘अब तक 48.49 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं ।’’ आईसीएमआर के मुताबिक आठ जून को सुबह नौ बजे तक 47,74,434 नमूनों की जांच हुई है ।

पिछले 24 घंटे में 1,08,048 नमूनों की जांच की गयी। कुल 271 और मौत में महाराष्ट्र में 91, दिल्ली में 51, गुजरात में 30, तमिलनाडु और उत्तरप्रदेश में 18-18, तेलंगाना में 14, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश में 13-13 लोगों की जान गई। इस दौरान राजस्थान में नौ, हरियाणा में चार, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में दो-दो मौत हुई।

ओडिशा और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई । कोविड-19 के संक्रमण के मामले में अमेरिका, ब्राजील, रूस और ब्रिटेन के बाद भारत अब पांचवें स्थान पर है। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के मामलों से निपटने के साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों को नियमित और जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं को भी नागरिकों के लिए उपलब्ध कराना चाहिए ।

मंत्रालय ने कहा कि उत्कृष्टता केंद्र चिकित्सा पेशेवरों की मदद कर सकते हैं । नागरिकों को उनकी जरूरत के मुताबिक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने में मदद के लिए अस्पताल में वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती होनी चाहिए । नगर निकायों को नेतृत्व करने और निगम की सभी आधारभूत संरचना को संक्रमण रोकने के उपायों के लिए मुहैया कराना चाहिए। 

Web Title: Coronavirus: Take note of house-to-house survey, quick check: Health Ministry told 45 municipal bodies

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे