कोरोना वायरस का प्रकोपः अरुणाचल प्रदेश की सरकार ने विदेशियों की एंट्री पर लगाया प्रतिबंध

By रामदीप मिश्रा | Published: March 8, 2020 02:48 PM2020-03-08T14:48:10+5:302020-03-08T14:48:37+5:30

Coronavirus तीन और व्यक्तियों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट शनिवार को पॉजीटिव आई। सरकार ने इससे लड़ने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे पृथक रखने की सुविधा के लिए पर्याप्त स्थान की पहचान करें और गहन देखभाल के लिए प्रावधान करें। 

coronavirus outbrea: Arunachal Pradesh bans entry of foreigners | कोरोना वायरस का प्रकोपः अरुणाचल प्रदेश की सरकार ने विदेशियों की एंट्री पर लगाया प्रतिबंध

कोरोना वायरस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsभारत में कोरोनो वायरस के लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसी को देखते हुए अरुणाचल प्रदेश सरकार ने रविवार को प्रोटेक्टिड एरिया परमिट (पीएपी) नहीं जारी करने का फैसला लिया है। प्रदेश सरकार विदेशियों की एंट्री पर अस्थायी रूप से निलंबित किया है।

भारत में कोरोनो वायरस के लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसी को देखते हुए अरुणाचल प्रदेश सरकार ने रविवार को प्रोटेक्टिड एरिया परमिट (पीएपी) नहीं जारी करने का फैसला लिया है। प्रदेश सरकार विदेशियों की एंट्री पर अस्थायी रूप से निलंबित किया है। चीन के साथ लगती अरुणाचल प्रदेश की सीमा में विदेशियों को प्रवेश करने के लिए पीएपी की आवश्यकता होती है।

केरल में आज पांच नए मामले सामने आने के साथ कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की संख्या अब 39 हो गई है। सभी पीएपी जारी करने वाले अधिकारियों को अगले आदेश तक परमिट को निलंबित करने के निर्देश दिए गए हैं।

इससे पहले राज्य सरकार ने कहा कि एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा और संक्रमण से निपटने के लिए रेपिड रिस्पोंस टीमों को लगाया जाएगा। कोरोनो वायरस के संबंध में किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए राज्य समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) में 24×7 नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। 

इधर, तीन और व्यक्तियों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट शनिवार को पॉजीटिव आई। सरकार ने इससे लड़ने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे पृथक रखने की सुविधा के लिए पर्याप्त स्थान की पहचान करें और गहन देखभाल के लिए प्रावधान करें। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इन व्यक्तियों में से दो लद्दाख से हैं और उनका ईरान की यात्रा का इतिहास है जबकि तीसरा व्यक्ति तमिलनाडु से है जिसने ओमान की यात्रा की थी। मंत्रालय ने बताया कि सभी मरीजों की स्थिति स्थिर है। मंत्रालय ने कहा कि 150 से अधिक व्यक्तियों को एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) के तहत रखा गया है जो उन दो अमेरिकी नागरिकों के सम्पर्क में आये थे जिनकी भूटान में कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आयी है और उन्होंने भारत में विभिन्न स्थानों की यात्रा की थी। 

कई राज्यों ने होली मनाने के लिए आयोजित किये जाने वाले आधिकारिक कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं और उन्होंने कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाये हैं। भारत का कतर के खिलाफ 26 मार्च को भुवनेश्वर में होने वाला 2022 फीफा विश्व कप क्वालीफायर मैच भी स्थगित कर दिया गया है। 

अधिकारियों ने बताया कि एक इतालवी दम्पत्ति के अलावा राजस्थान में कोरोना वायरस के संदिग्धों से एकत्रित सभी 280 नमूनों की जांच रिपोर्ट नकारात्मक आयी है। ओडिशा सरकार ने मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों की विदेश यात्रा पर पाबंदी लगा दी है तथा अपने कर्मचारियों को हाजिरी लगाने के लिए बायोमीट्रिक सिस्टम के इस्तेमाल से छूट दे दी है। 

Web Title: coronavirus outbrea: Arunachal Pradesh bans entry of foreigners

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे