Coronavirus lockdown outbreak Shopping malls open Gurugram Faridabad July 1 three months | कोरोना वायरस प्रकोपः तीन महीने बाद एक जुलाई से गुरुग्राम और फरीदाबाद में शॉपिंग मॉल खुलेंगे
हरियाणा सरकार पहले गुरुग्राम और फरीदाबाद को छोड़कर, राज्य भर में सात जून से मॉल को फिर से खोलने की अनुमति दे चुकी है।

Highlightsगुरुग्राम जिला प्रशासन ने कहा कि वह कुछ प्रतिबंधों के साथ मॉल को फिर से खोलने पर राज्य सरकार के फैसले को लागू करेगा।राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गुरुग्राम और फरीदाबाद के जिला प्रशासनों को मॉल फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। फरीदाबाद प्रशासन सोमवार को एक बैठक में इस मामले पर अंतिम फैसला लेगा।

गुरुग्रामः हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस प्रकोप से निपटने के लिए लगे लॉकडाउन के तीन महीने बाद एक जुलाई से गुरुग्राम और फरीदाबाद में शॉपिंग मॉल खोलने की अनुमति दे दी है।

गुरुग्राम जिला प्रशासन ने कहा कि वह कुछ प्रतिबंधों के साथ मॉल को फिर से खोलने पर राज्य सरकार के फैसले को लागू करेगा, जबकि फरीदाबाद प्रशासन सोमवार को एक बैठक में इस मामले पर अंतिम फैसला लेगा। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गुरुग्राम और फरीदाबाद के जिला प्रशासनों को मॉल फिर से खोलने की अनुमति दी गई है।

गुरुग्राम और फरीदाबाद को छोड़कर, राज्य भर में सात जून से मॉल को फिर से खोलने की अनुमति दे चुकी है

हरियाणा सरकार पहले गुरुग्राम और फरीदाबाद को छोड़कर, राज्य भर में सात जून से मॉल को फिर से खोलने की अनुमति दे चुकी है। इन दोनों जिलों में कोविड-19 के मामले अधिक हैं। शनिवार को जारी स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन के अनुसार, राज्य के कुल 13,427 कोविड-19 मामलों में से 5,070 मामले गुरुग्राम में हैं, जबकि फरीदाबाद में 3,325 मामले हैं। राज्य में संक्रमण के कारण हुई 218 मौतों में से 83 गुरुग्राम में और 71 फरीदाबाद में हुई हैं।

संपर्क करने पर गुरुग्राम के जिला आयुक्त अमित खत्री ने कहा कि प्रशासन मॉल खोलने पर राज्य सरकार के आदेश को लागू करेगा। फरीदाबाद के जिला आयुक्त यशपाल यादव ने हालांकि कहा कि जिला प्रशासन इस मामले पर अंतिम निर्णय सोमवार को होने वाली बैठक में लेगा।

राज्य सरकार ने अपने आदेश में मॉल में सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्रतिबंधों को सूचीबद्ध किया है और स्पष्ट रूप से कहा है कि रेस्तरां में बैठने की कुल क्षमता के केवल 50 प्रतिशत की ही अनुमति है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, मॉल में सिनेमा हॉल और बच्चों के गेमिंग जोन बंद रहेंगे।

हरियाणा में कोरोना वायरस संक्रमण से पांच और लोगों की मौत, 402 नये मामले सामने आये

हरियाणा में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण से पांच और लोगों की मौत हो गयी जबकि संक्रमण के 402 नये मामले सामने आये जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर 13,829 हो गयी है । स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी । विभाग के दैनिक बुलेटिन में कहा गया है कि गुड़गांव में एक मौत हुयी जबकि फरीदाबाद और सोनीपत में दो-दो मरीजों की मौत हो गयी है। इसमें कहा गया है कि आज होने वाली मौत के मामलों के साथ ही हरियाणा में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 223 हो गयी है।

गुड़गांव में अब तक कुल 84 मरीजों की मौत हुई है जबकि फरीदाबाद में 73 और सोनीपत में 18 लोगों की मौत हुई है। बुलेटिन के अनुसार गुड़गांव, फरीदाबाद और सोनीपत जिलों में संक्रमितों की संख्या क्रमश: 5,158, 3,456 और 1,195 हो गयी है।

बुलेटिन के मुताबिक कारेाना वायरस के 8,917 मरीजों को सफल इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है जबकि फिलहाल 4,689 लोगों का कोविड-19 का इलाज चल रहा है। राज्य में इस बीमारी से स्वस्थ होने की दर 64.48 फीसद है। हरियाणा में अब प्रति 10 लाख लोगों में 10,000 नमूनों की जांच की जा रही है।

बुलेटिन में कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के जो 402 नये मामले सामने आये हैं उनमें 131 फरीदाबाद के, 88 गुड़गांव के, 38 सोनीपत के, 14 रोहतक के,19 महेंद्रगढ़ के, 27 रेवाड़ी और 10 पानीपत के हैं ।

Web Title: Coronavirus lockdown outbreak Shopping malls open Gurugram Faridabad July 1 three months
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे