कोविड-19 की जांचः स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- प्रतिदिन 95,000 जांच, अब तक 15 लाख से ज्यादा टेस्ट, पूर्वोत्तर के ज्यादातर राज्यों में ‘ग्रीन जोन’

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 9, 2020 08:41 PM2020-05-09T20:41:02+5:302020-05-09T20:41:02+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि आज नॉर्थ ईस्ट के सभी 8 राज्यों के मंत्रियों और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की है, कोविड के बारे में और दूसरे मुद्दों पर भी बात की गई, नॉर्थ ईस्ट राज्यों ने काफी अच्छा काम किया है, वहां पर कुल 194 मामले सामने आए हैं।

Coronavirus Lockdown Harsh Vardhan social distancing measures continue forever 95,000 tests per day over 1.5 million tests | कोविड-19 की जांचः स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- प्रतिदिन 95,000 जांच, अब तक 15 लाख से ज्यादा टेस्ट, पूर्वोत्तर के ज्यादातर राज्यों में ‘ग्रीन जोन’

कुछ राज्यों में चबाने वाले तंबाकू का काफी मात्रा में उपभोग होने और सार्वजनिक स्थानों पर थूके जाने की समस्या के प्रति भी आगाह किया। (file photo)

Highlightsस्वास्थ्य मंत्री ने पूर्वोत्तर के राज्यों में कोविड-19 स्थिति और इसके प्रसार को रोकने के लिये उठाये गये कदमों की समीक्षा की।तंबाकू का उपयोग रोकने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने को निषिद्ध करने के लिये ठोस कदम उठाये जाने की जरूरत पर जोर दिया।

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 की जांच बढ़कर प्रतिदिन लगभग 95,000 हो गई है, जबकि 332 सरकारी और 121 निजी प्रयोगशालाओं में अब तक कुल 15 लाख 25 हजार 631 जांच हुई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने पूर्वोत्तर के राज्यों में कोविड-19 स्थिति और इसके प्रसार को रोकने के लिये उठाये गये कदमों की समीक्षा की। उन्होंने चबाने वाले तंबाकू का उपयोग रोकने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने को निषिद्ध करने के लिये ठोस कदम उठाये जाने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इससे संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।

अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम के प्रतिनिधियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक में हर्षवर्धन ने कोविड-19 से निपटने में सभी राज्यों के समर्पण की सराहना की। बयान में हर्षवर्धन के हवाले से कहा गया है, ‘‘यह एक बड़ी राहत है और यह देखना बहुत सुखद है कि पूर्वोत्तर के ज्यादातर राज्यों में ‘ग्रीन जोन’ हैं।

आज की तारीख में सिर्फ असम और त्रिपुरा में ही कोविड-19 के मामले रह गये हैं। अन्य सभी राज्य ग्रीन जोन में हैं। आइए हम ध्यान केंद्रित करें और ‘ऑरेंज जोन’ को ग्रीन जोन में तब्दील करने के लिये साथ मिल कर काम करें।’’ उन्होंने कुछ राज्यों में चबाने वाले तंबाकू का काफी मात्रा में उपभोग होने और सार्वजनिक स्थानों पर थूके जाने की समस्या के प्रति भी आगाह किया।

हर्षवर्धन ने चबाने वाले तंबाकू के उपयोग को प्रतिबंधित करने वाले राज्यों की कोशिशों की सराहना करते हुए कहा, ‘‘इस दिशा में कठोर कदम उठाये जाने की जरूरत है।’’ स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड-19 की जांच के बारे में कहा, ‘‘देश में जांच बढ़ गई है और 332 सरकारी एवं 121 निजी प्रयोगशालाओं की बदौलत यह प्रतिदिन 95,000 हो गई है।

अभी तक कोविड-19 की 15 लाख 25 हजार 631 जांच हुई है।’’ शनिवार सुबह आठ बजे तक त्रिपुरा में 118, असम में 59, मेघालय में 12, मणिपुर में दो जबकि मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक-एक मामले सामने आये हैं। मेघालय और असम में अभी तक एक-एक मरीज की मौत हुई है। बयान में कहा गया है कि जिन राज्यों की अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हैं, उन्हें सीमावर्ती इलाकों में प्रवेश स्थानों पर सभी लोगों की निगरानी के लिये उपयुक्त कदम उठाने की जरूरत है। 

Web Title: Coronavirus Lockdown Harsh Vardhan social distancing measures continue forever 95,000 tests per day over 1.5 million tests

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे