बिहार में एक ही परिवार के छह लोग कोरोना संक्रमित, मरीजों की संख्या हुई 38

By एस पी सिन्हा | Published: April 8, 2020 04:30 PM2020-04-08T16:30:01+5:302020-04-08T16:30:01+5:30

बिहार में मंगलवार को छह लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के साथ ही प्रदेश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढकर 38 हो गयी। इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बीमारी से उबरने वाले 12 लोगों को बधाई एवं शुभकामनायें दी हैं।

Coronavirus infected cases increased to 38 in Bihar | बिहार में एक ही परिवार के छह लोग कोरोना संक्रमित, मरीजों की संख्या हुई 38

बिहार में एक ही परिवार के छह लोग कोरोना संक्रमित, मरीजों की संख्या हुई 38

Highlightsबिहार में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढकर 38 हो गयी। बिहार में कारोना वायरस से संक्रमित 12 मरीज अबतक ठीक भी हुए हैं ।

पटना: बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. राज्य में कोरोना से पीड़ितों की संख्या बढ़ कर 38 हो गई है. वहीं एक ही दिन एक बार में 6 मरीजों की संख्या सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में खलबली मचा हुआ है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से इन मरीजों के पॉजिटिव रिपोर्ट आने की पुष्टि की गई है. इन 6 नए पॉजिटिव केस में से 4 सीवान में और दो बेगूसराय में सामने आए हैं. मंगलवार की पहले राउंड की कोरोना सैंपल्स की जांच में दो महिला मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी तो वहीं अंतिम राउंड की जांच में चार और नए मरीजों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई. 

बताया जाता है कि मंगलवार की देर रात आई जांच रिपोर्ट में चार पॉजिटिव मरीजों में से दो सीवान जिले के ही निकले और उसी परिवार के हैं, जिनमें दो महिलाएं मंगलवार शाम की जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाई गईं थीं. इनमे एक पुरुष व दूसरी महिला मरीज है. दो और पॉजिटिव केस बेगूसराय जिले के तेघडा प्रखंड में मिले हैं जिसमें एक मरीज की उम्र 15 साल तो दूसरे की उम्र 16 साल बताई जा रही है. 

पटना आरएमआरआइ की जांच रिपोर्ट के मुताबिक सीवान जिले के सभी छह नए मरीज उस मरीज के परिवार के हैं, जिसकी रिपोर्ट पहले पॉजिटिव आई थी. एक उस मरीज की मां है तो दूसरी उसकी पत्नी है. मां की उम्र 42 वर्ष है तो वहीं पत्नी की उम्र 22 वर्ष है. कोरोना पॉजिटिव मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री है, वह मिडिल ईस्ट से लौटकर अपने घर सीवान आया था. 

वहीं, सीवान जिला प्रशासन ने आज यहां बताया कि चार संक्रमित लोगों में से एक रघुनाथ प्रखंड निवासी उस युवक की मां, पत्नी, चचेरे भाई और बहन हैं, जिसके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि 03 अप्रैल को हुई थी. चारो संक्रमित रघुनाथपुर में ही रहते हैं. रघुनाथपुर प्रखंड का पहला कोरोना संक्रमित युवक 21 मार्च को खाड़ी देश ओमान से भारत आया था. स्वाब जांच के लिए सीवान सदर अस्पताल में युवक का सैंपल लिया गया. इस युवक के संपर्क में आने से ही उसकी मां, पत्नी, चचेरी बहन और भाई भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. इनमें से युवक की मां और पत्नी की जांच रिपोर्ट कल देर शाम जबकि दो अन्य की रिपोर्ट कल देर रात जारी की गई.

वहीं, आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कल देर शाम आई रिपोर्ट के अनुसार, बेगूसराय जिले के तेघडा प्रखंड निवासी दो किशोर के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इन दोनों किशोर को बेगूसराय जिले के तेघडा प्रखंड में ट्रैक किया गया था. लक्षण दिखने के बाद इनका सैंपल स्वाब जांच के लिए पटना भेजा गया. इसतरह से बिहार में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 38 पहुंच गई है, जिसमें 15 मरीज ठीक होकर अपने घर चले गए हैं.

इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बीमारी से उबरने वाले 12 लोगों को बधाई एवं शुभकामनायें दी हैं। बिहार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि सीवान में पश्चिम एशिया की यात्रा से लौटे एक कोविड-19 रोगी के संपर्क में आने से उनके परिवार की तीन महिलाएं तथा एक पुरूष संक्रमित पाए गए। इसके अलावा बेगूसराय में दो लडके :15 और 16 वर्षीय: कोरोना वायरस से संक्रमित मिले। बिहार में रविवार और सोमवार को इस बीमारी का कोई नया मामला नहीं आया था। इस बीमारी के कारण मुंगेर के एक निवासी की 21 मार्च को मौत हो गयी थी ।

बिहार में कारोना वायरस से संक्रमित 12 मरीज अबतक ठीक भी हुए हैं । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना की जंग में जीत हासिल करने वाले 12 लोगों को बधाई एवं शुभकामनायें दी हैं। मुख्यमंत्री ने इन सभी 12 लोगों के स्वस्थ एवं दीघार्यु जीवन की कामना की है। बिहार में अब तक तक कोरोना वायरस के 4351 संदिग्ध लोगों की जांच की जा चुकी है जिसमें से अबतक 4047 नमूनों की रिपोर्ट नकारात्मक रही है।

Web Title: Coronavirus infected cases increased to 38 in Bihar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे