Coronavirus India Update: ब्रिटेन से भारत लौटे कई लोग कोरोना पॉजिटिव, नये स्ट्रेन की जांच शुरू, जानें कितना फैला?

By धीरज पाल | Published: December 24, 2020 12:02 PM2020-12-24T12:02:20+5:302020-12-24T13:26:15+5:30

ब्रिटेन में कोरोना का नया रूप से लोगों के बीच में हड़कंप मचा हुआ है। भारत इसे लेकर सतर्क है। पिछले दिनों ब्रिटेन से भारत लौटे लोगों के सैंपल की जांच की जा रही है।

Coronavirus India Update: Many people who returned to India from UK, Corona positive, start investigation of new train, know how much spread? | Coronavirus India Update: ब्रिटेन से भारत लौटे कई लोग कोरोना पॉजिटिव, नये स्ट्रेन की जांच शुरू, जानें कितना फैला?

भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। (सांकेतिक तस्वीर)

Highlightsब्रिटेन में फैले नये स्ट्रेन को लेकर भारत में कई तरह की अफवाहें भी उड़ाई जा रही हैं। भारत के चुनिंदा लैबों में इस म्यूटेंट वायरस के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग जांच की जाएगी।

ब्रिटेन में नए कोरोना वायरस से पूरी दुनिया खौफजदा है। क्योंकि खबरों की मानें तो कोरोना का नया रूप 70 फीसदी ज्यादा खतरनाक है। ऐसे में जैसे ही कोरोना के इस नये वायरस के बारे में पता चलो तो भारत ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को बंद करने में देर नहीं की। लेकिन इसी बीच खबर है कि इस पाबंदी से पहले ब्रिटेन से भारत पहुंचे करीब 22 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। 

ऐसे में अब सवाल उठ रहें हैं कि क्या भारत में ब्रिटेन का नया कोरोना वायरस आ चुका है? क्योंकि सोशल मीडिया पर इसे लेकर कई तरह की अफवाहें भी उड़ रही है, जैसे एक अफवाह है कि यूके से मुंबई पहुंचे 15 पैसेंजर्स में कोरोना का नया रूप पाया गया है? क्या है इसकी सच्चाई और भारत में कितना फैला है कोरोना का नया स्ट्रेन इस खबर के  जरिए हम आपको बताएंगे...

ब्रिटेन से भारत लौटे 22 लोग कोरोना पॉजिटिव 

सबसे पहले आपको बता दें कि ब्रिटेन  से पिछले कुछ दिनों में भारत आने वाले कम से कम 22 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जैसा कोरोना का नया म्यूटेंट स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है और सबसे पहले ब्रिटेन में इसकी पहचान हुई थी। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले बताया गया कि ब्रिटेन से या ब्रिटेन होकर आए 11 लोग दिल्ली में पॉजिटिव पाए गए जबकि 8 अमृतसर में, दो कोलकाता में और एक व्यक्त‍ि चेन्नई में पॉजिटिव पाया गया। अब सवाल उठता है कि क्या इन लोगों में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है तो इसका जवाब है अभी तक नहीं। सरकार ने कहा है कि अभी तक भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन से जुड़ा एक भी मामला सामने नहीं आया है।

नये स्टेन के लिए कोरोना संक्रमित के सैंपल लैब भेजे गये 

आपको बता दें कि ब्रिटिश उड़ानों पर बुधवार से प्रतिबंध लागू होने के पहले के दो दिनों में ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट (RTPCR Test) कराया गया है। इन यात्रियों को कोरोना टेस्ट का नतीजा आने तक एयरपोर्ट पर ही रोका गया है। इतना ही नहीं जिन यात्रियों में कोरोना के संक्रमण मिले हैं उनके  सैंपल उन्नत लैबों में भेजी गई है, ताकि कोरोना के नये स्ट्रेन का पता लगाया जा सके। 

आपको बता दें कि भारत ने ब्रिटेन से आने-जाने वाले उड़ानों पर 31 दिसंबर तक के लिए रोक लगा दी है। मुंबई ने ब्रिटेन के इस खतरनाक स्ट्रेन को देखते हुए नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है।

कोरोना के नये रूप को लेकर भारत में फैली अफवाह

अब बात करतें हैं उस अफवाह के बारे में जिसमें दावा किया जा रहा था कि यूके से मुंबई आए 15 पैसेंजर्स में कोरोना का नया रूप मिला है। इस पर पीआईबी ने पड़ताल की और बताया कि ये खबर फेक है। पीआईबी ने बताया कि भारत में चुनिंदा लैब में इस म्यूटेंट वायरस के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग जांच की जाएगी। इससे पता चलेगा कि भारत में नया कोरोना वायरस आ चुका है या नहीं। 

जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए चुनिंदा प्रयोगशालाएं हैं - इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (नई दिल्ली), सीएसआईआर-आर्कियोलॉजी फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (हैदराबाद), डीबीटी - इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज (भुवनेश्वर), डीबीटी-इन स्टेम-एनसीबीएस (बेंगलुरु)।

 देश में कोरोना के ताजे आंकड़ें

भारत में ताजा आंकड़ों की बात करें तो भारत में  पिछले 24 घंटे में 24,712 नए संक्रमित मरीज आए हैं। वहीं 312 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए। अच्छी बात ये है कि बीते दिन 29,791 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ एक लाख हो गए हैं। इनमें ,से अब तक एक लाख 46 हजार 756 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। कुल एक्टिव केस घटकर 3 हजार से भी कम हो गए। अब तक कुल 96 लाख 93 हजार लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं।

Web Title: Coronavirus India Update: Many people who returned to India from UK, Corona positive, start investigation of new train, know how much spread?

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे