दिल्ली के निजामुद्दीन की मरकज बिल्डिंग में 24 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले, 334 लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया

By निखिल वर्मा | Published: March 31, 2020 10:44 AM2020-03-31T10:44:17+5:302020-03-31T11:06:01+5:30

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि कार्यक्रम के आयोजकों ने एक गंभीर अपराध किया है। डिजास्टर एक्ट दिल्ली में लागू था और कहीं भी 5 से ज्यादा लोगों की इकट्ठा होने की अनुमति नहीं थी। इसके बावजूद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए के दिल्ली के उप राज्यपाल को पत्र लिखा गया है।

Coronavirus in Delhi 24 people test positive covid 19 from Markaz building Nizamuddin mosque | दिल्ली के निजामुद्दीन की मरकज बिल्डिंग में 24 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले, 334 लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया

एएनआई फोटो

Highlightsइंडोनेशिया और मलेशिया समेत अनेक देशों के 2000 से अधिक प्रतिनिधियों ने 1 से 15 मार्च तक तबलीग-ए-जमात में भाग लिया था.दिल्ली सरकार ने कार्यक्रम के आयोजकों के खिलाफ एफआईआर का आदेश दिया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित निजामुद्दीन की मरकज बिल्डिंग में मौजूद लोगों में से अब तक 24 को कोरोना संक्रमित पाया गया है। यह जानकारी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दी है। उन्होंने बताया है कि मरकज बिल्डिंग में 1500 से 1700 लोग मौजूद हो सकते हैं।इनमें 1033 लोगों को अब तक निकाला गया है और 334 लोगों को अस्पताल ले जाया गया है जबकि 700 लोग को क्वारंटाइन में रखा गया है।

निजामुद्दीन मरकज बिल्डिंग के मुद्दे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पर हाईलेवल मीटिंग जारी है। इस बैठक में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

सोमवार को खबर आई थी कि दिल्ली पुलिस और अर्द्धसैनिक बल के जवानों ने कुछ दिन पहले आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद कई लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण दिखने के कारण निजामुद्दीन पश्चिम में एक प्रमुख इलाके की घेराबंदी कर दी। एलएनजेपी के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर जे सी पासी ने कहा, ‘‘निजामुद्दीन इलाके से रविवार को एलएनजेपी अस्पताल में 85 लोग और आज 68 लोग लाए गए। यानी अस्पताल के पृथक वार्डों में निजामुद्दीन के 153 लोग भर्ती हैं और उनकी जांच की जा रही है।’’ 

अधिकारियों ने बताया कि इंडोनेशिया और मलेशिया समेत अनेक देशों के 2000 से अधिक प्रतिनिधियों ने एक से 15 मार्च तक तबलीग-ए-जमात में भाग लिया था। हालांकि स्थानीय लोगों ने कहा कि इस अवधि के बाद भी बड़ी संख्या में लोग जमात के मरकज में ठहरे रहे। अधिकारियों ने कहा कि बड़ी संख्या में लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण दिखने के बाद दिल्ली पुलिस, सीआरपीएफ के अधिकारी और मेडिकल दल रविवार रात इलाके में पहुंचे। पुलिस ने कहा कि कोविड-19 के लक्षण के साथ 200 से अधिक लोगों को दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया। 

Web Title: Coronavirus in Delhi 24 people test positive covid 19 from Markaz building Nizamuddin mosque

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे