लाइव न्यूज़ :

कोविशील्ड वैक्सीन ट्रायल में 'साइड इफेक्ट' पर 5 करोड़ रुपये के हर्जाने की मांग! मद्रास हाई कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस

By विनीत कुमार | Published: February 19, 2021 5:55 PM

कोविशील्ड वैक्सीन के ट्रायल में हिस्सा लेने वाले एक शख्स ने मद्रास हाई कोर्ट में याचिका डाली है। इसके बाद कोर्ट ने केंद्र सरकार सहित सीरम इंस्टट्यूट और एस्ट्रा जेनेका से जवाब तलब किया है।

Open in App
ठळक मुद्देकोविशील्ड वैक्सीन को लेकर मद्रास हाई कोर्ट में पहुंची याचिकाआसिफ रियाज नाम के शख्स ने याचिका में कहा- ट्रायल के दौरान उसे गंभीर साइड इफेक्ट हुआयाचिका कोर्ट ने की मंजूर, केंद्र सहित सीरम इंस्टट्यूट को नोटिस, 26 मार्च को सुनवाई

मद्रास हाई कोर्ट ने एक शख्स की याचिका के बाद केंद्र सरकार सहित कोरोना वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टट्यूट ऑफ इंडिया (CII) और एस्ट्रा जेनेका यूके को नोटिस जारी किया है। शख्स ने अपनी याचिका में दावा किया है कि कोविशील्ड के क्लिनिकल ट्रायल में हिस्सा लेने के बाद उसे गंभीर साइड इफेक्ट्स हुए।

कोविशील्ड दरअसल ऑक्सफोर्ड एस्ट्रा जेनेका की कोविड-19 की वैक्सीन है, जिसका भारत में निर्माण पुणे स्थित सीरम इंस्टट्यूट कर रही है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार आसिफ रियाज ने अपनी याचिका में कहा है कि ट्रायल के दौरान कोविशील्ड की पहली डोज लेने के बाद उसे काफी गंभीर साइड इफेक्ट हुआ और हालत ये हुई कि उसे 11 अक्टूबर, 2020 से दो हफ्ते के लिए अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा।

याचिकाकर्ता ने मांग की है कि कोविशील्ड को असुरक्षित घोषित किया जाए। साथ ही आसिफ ने उसे और उसके परिवार को हुई परेशानी और मानसिक तनाव के लिए पांच करोड़ के हर्जाने की भी मांग की है।

कोर्ट ने आसिफ की याचिका मंजूर कर ली है और संबंधित विभागों को नोटिस जारी किया है। इसमें ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI), डायरेक्टर जनरल ऑफ इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और अन्य शामिल हैं। इस मामले की अगली सुनवाई अब 26 मार्च को होनी है।

बता दें कि भारत में कोरोना की वैक्सीन लगाने की शुरुआत 16 जनवरी, 2021 को हुई थी। भारत सरकार ने कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को पहले फेज में स्वास्थ्यकर्मियों को लगाने की इजाजत दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में अब तक (18 फरवरी) कुल 1,01,88,007 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है।

भारत में दुनिया में सबसे तेजी से वैक्सीनेशन का काम हो रहा है। भारत अब दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन लगाए जाने जाने के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच गया है। पहले स्थान पर अमेरिका, दूसरे स्थान पर चीन और तीसरे स्थान पर ब्रिटेन हैं। हालांकि इन तीनों देशों में वैक्सीन लगाने का काम भारत से पहले ही शुरु हो गया था।

टॅग्स :कोरोना वायरस वैक्सीन ट्रायलकोरोनावायरस वैक्सीनकोविड-19 इंडियाकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतब्लॉग: उन्हें भी अपने गिरेबां में झांकना चाहिए

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा, AAP सांसद के पूर्व पति का सनसनीखेज दावा

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारतLok Sabha Elections 2024: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, आठ आपराधिक मामले

भारत'लोकसभा में कांग्रेस 40 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी, यूपी में सफाया', पीएम ने की बड़ी भविष्यवाणी

भारतLok Sabha Polls 2024: पीएम मोदी के पास न घर है, न कार, हैं तो केवल 52,000 रुपये कैश, पढ़ें उनकी संपत्ति का संपूर्ण ब्यौरा