Aarogya Setu app: उपयोगकर्ताओं की संख्या केवल 13 दिनों में 5 करोड़, दुनिया में तीव्रता से लोकप्रिय होने वाला एप
By भाषा | Published: April 15, 2020 07:38 PM2020-04-15T19:38:33+5:302020-04-15T19:38:48+5:30
नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने ट्विटर पर लिखा है, टेलीफोन को 5 करोड़ ग्राहक तक पहुंचने में 75 साल लगे, रेडियो को 38 साल, टेलीविजन को 13 साल, इंटरनेट को चार साल, फेसबुक को 19 महीना, पोकेमॉन गो को 19 दिन लगे।
नई दिल्लीः नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने बुधवार को कहा कि सरकार का कोरोना वायरस मरीजों पर नजर रखने के लिये विकसित मोबाइल एप आरोग्य सेतु के उपयोगकर्ताओं की संख्या केवल 13 दिनों में 5 करोड़ पहुंच गयी है।
इस लिहाज से यह दुनिया का तीव्रता से लोकप्रिय होने वाला एप बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को राष्ट्र के नाम संबोधन में लोगों से एप डाउनलोड करने की अपील की। कांत ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘टेलीफोन को 5 करोड़ ग्राहक तक पहुंचने में 75 साल लगे, रेडियो को 38 साल, टेलीविजन को 13 साल, इंटरनेट को चार साल, फेसबुक को 19 महीना, पोकेमॉन गो को 19 दिन लगे।
कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान के तहत तैयार आरोग्य सेतु के उपयोगकर्ताओं की संख्या केवल 13 दिन में 5 करोड़ पहुंच गयी।’’ आरोग्य सेतु एप लोगों के आसपास या उनके क्षेत्र में कोरोना वायरस मरीज का पता चलने पर उन्हें सूचित करता है। जिला प्रशासन सभी शैक्षणिक संस्थानों, विभागों आदि से एप डाउनलोड करने को कह रहा है।
एप का विकास प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा गठित समित के अंतर्गत किया गया। इसमें नीति आयोग तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की सक्रिय भूमिका रही। सूत्रों के अनुसार टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज कुछ अन्य पहलुओं पर परीक्षण कर रही जबकि टेक महिंद्रा और महिंद्रा समूह इस एप के अगले संस्करण पर काम कर रहा है। टेक महिंद्रा आरोग्य सेतु का दायरा बढ़ाकर सभी प्रकार के फोन पर काम करने लायक बनाने की दिशा में काम कर रही है। फिलहाल मौजूदा एप केवल स्मार्टफोन के लिये उपयुक्त है।
Telephone took 75 years to reach 50 milion users, radio 38 yrs,television 13 yrs,Internet 4 yrs, Facebook 19 months, Pokemon Go 19 days. #AarogyaSetu,India’s app to fight COVID-19 has reached 50 mn users in just 13 days-fastest ever globally for an App
— Amitabh Kant (@amitabhk87) April 14, 2020
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