मध्य प्रदेश में कोरोना का रिकवरी रेट बढ़ा, सीएम बोले- दुर्गा उत्सव की नई गाइडलाइन तैयार करें

By शिवअनुराग पटैरया | Published: October 1, 2020 09:21 PM2020-10-01T21:21:15+5:302020-10-01T21:21:15+5:30

कोरोना के एक्टिव मरीज 2000 कम हुए हैं। वहीं मृत्यु दर में तेजी से गिरावट आ रही है। गत 15 दिनों की प्रदेश की मृत्यु दर एक प्रतिशत है, जबकि औसत मृत्यु दर 1.08 प्रतिशत है। प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना की स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है।

Corona recovery rate increases in Madhya Pradesh CM prepare new guideline of Durga Utsav | मध्य प्रदेश में कोरोना का रिकवरी रेट बढ़ा, सीएम बोले- दुर्गा उत्सव की नई गाइडलाइन तैयार करें

बैठक में मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 20 हजार 473 कोरोना के एक्टिव मरीज हैं।

Highlightsरिकवरी रेट तेजी से बढ़ रही है, जो अब 82.5 प्रतिशत हो गई है। इससे कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या में निरंतर कमी आ रही है।कोविड अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बैड्स उपलब्ध है तथा ऑक्सीजन तथा अन्य चिकित्सा सामग्री भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा करते यह जानकारी दी।

भोपालः मध्य प्रदेश में  कोरोना की रिकवरी रेट तेजी से बढ़ रही है, जो अब 82.5 प्रतिशत हो गई है। इससे कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या में निरंतर कमी आ रही है।

गत 4 दिनों में प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीज 2000 कम हुए हैं। वहीं मृत्यु दर में तेजी से गिरावट आ रही है। गत 15 दिनों की प्रदेश की मृत्यु दर एक प्रतिशत है, जबकि औसत मृत्यु दर 1.08 प्रतिशत है। प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना की स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है।

प्रदेश के सभी कोविड अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बैड्स उपलब्ध है तथा ऑक्सीजन तथा अन्य चिकित्सा सामग्री भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा करते यह जानकारी दी।

चौहान ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 20 हजार 473 कोरोना के एक्टिव मरीज

बैठक में मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 20 हजार 473 कोरोना के एक्टिव मरीज हैं। गत दिवस की तुलना में प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या में 524 की कमी आई है। कोरोना के नए मरीज 2041 पाए गए हैं, जबकि 2545 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

बैठक में बताया गया कि होम आइसोलेशन के प्रति लोगों की रुचि बढ़ रही है, प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों में 60 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में है। प्रत्येक जिले में 'कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर्स' के माध्यम से 'होम आइसोलेशन' के मरीजों की निरंतर मॉनीटरिंग की जा रही है। कुछ जिलों में निजी चिकित्सक एवं चिकित्सालय भी होम आइसोलेशन वाले मरीजों की मॉनीटरिंग के लिए आगे आए हैं।

गृह विभाग को निर्देश दिए कि दुर्गा उत्सव की नई गाइडलाइन तैयार कर जारी करें

मुख्यमंत्री  चौहान ने गृह विभाग को निर्देश दिए कि दुर्गा उत्सव की नई गाइडलाइन तैयार कर जारी करें। गाइडलाइन के अंतर्गत पांडालों का आकार, दुर्गा प्रतिमाओं की ऊँचाई, चल समारोह का स्वरूप आदि के संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी करें। व्यवस्था ऐसी हो जिससे किसी भी हालत में कोरोना संक्रमण न फैले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कई प्रकरणों में कोरोना मरीज निगेटिव होने के बाद भी दोबारा पॉजीटिव हो गए हैं। अत: इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कोरोना निगेटिव होने के बाद भी एक सप्ताह तक कोरोना के मरीज अनिवार्य रूप से 'होम आइसोलेशन' में रहें। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को 'पोस्ट कोविड केयर' गाइड लाइन जारी करने के निर्देश भी दिए।

जिलावार समीक्षा में पाया गया कि प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना की स्थिति सुधर रही है। लगभग सभी जिलों में कोरोना की ग्रोथ रेट में उल्लेखनीय कमी आई है। इंदौर की कोरोना ग्रोथ रेट 2.04, भोपाल की 1.51, जबलपुर की 2.10, ग्वालियर की 1.16 प्रतिशत तथा सागर की 2.10 प्रतिशत है। वहीं उज्जैन जिले की कोरोना ग्रोथ रेट 1.05 प्रतिशत तथा खरगौन की 1.38 प्रतिशत है।

Web Title: Corona recovery rate increases in Madhya Pradesh CM prepare new guideline of Durga Utsav

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे