Corona in Bihar: जनता दरबार में 14 लोग पॉजिटिव, पटना हाईकोर्ट न्यायाधीश और कर्मचारी कोरोना संक्रमित, जानें बिहार का हाल

By एस पी सिन्हा | Published: January 3, 2022 06:44 PM2022-01-03T18:44:14+5:302022-01-03T18:45:56+5:30

Corona in Bihar: केरल में अप्रैल 2021 में चुनाव हुए थे, जबकि बिहार में अक्टूबर-नवंबर 2020 में चुनाव हुए थे. गोवा, पंजाब, मणिपुर और उत्तराखंड के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में फरवरी मार्च में चुनाव कराए जाने हैं. 

Corona in Bihar cm nitish kumar janta darbar 14 people positive Patna High Court judge and employee corona infected | Corona in Bihar: जनता दरबार में 14 लोग पॉजिटिव, पटना हाईकोर्ट न्यायाधीश और कर्मचारी कोरोना संक्रमित, जानें बिहार का हाल

मुख्यमंत्री सचिवालय में हर सोमवार को उनके 'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री' के लिए आने वाले सभी लोगों को अनिवार्य रूप से जांच करानी होती है.

Highlightsनीतीश कुमार के जनता दरबार में पहुंचे 14 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.खानपान व्यवस्था में लगा एक कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. राज्य बीमारी के प्रसार की रोकथाम के लिए पाबंदियां लगा सकता है.

Corona in Bihar: बिहार में कोरोना तेजी से अपना पैर पसार रहा है. हर दिन कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसमें बड़ी संख्या में डॉक्टर भी संक्रमित हो रहे हैं अब राजनीतिक गलियारे में दस्तक देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी कोरोना को भी अपने चपेट में ले लिया है.

सिर्फ मांझी ही नहीं, उनकी पत्नी शांति देव और बेटी पुष्पा, बहू दीपा मांझी भी संक्रमित हो गई हैं. इसके साथ ही मांझी परिवार के कई सदस्य और सुरक्षाकर्मी भी संक्रमित हुए हैं. मांझी के पीए भी संक्रमित पाए गये हैं. जीतन राम मांझी इस समय अपने पूरे परिवार के साथ गया के अपने पैतृक गांव महकार में हैं. इस बात की जानकारी हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने दी है.

उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से जीतन राम मांझी और उनके परिवार के लोग सर्दी खांसी से पीड़ित थे, इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से सभी लोगों की कोविड जांच कराई गई, जिसमें उनके पीए, सुरक्षाकर्मी और उनके परिवार में पत्नी, बेटी और बहू समेत कुल 18 लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं. सभी लोग सेल्फ आइसोलेटेड हैं और सुरक्षित हैं.

इससे पहले मांझी ने ट्वीट कर नीतीश कुमार को सुझाव दिया था कि वह जनता दरबार का कार्यक्रम रद्द कर दें. उन्‍होंने कहा कि कोरोना के बढे़ संक्रमण को ध्‍यान में रखते हुए मुख्यमंत्री से आग्रह किया था कि जनता दरबार कार्यक्रम को फिलहाल स्‍थगित रखा जाए. राज्‍यहित में यह कारगर फैसला होगा.

इसबीच खबर है कि पटना हाईकोर्ट के कुछ न्यायाधीश और कर्मचारी भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. सुनवाई के दौरान कोर्ट ने मौखिक रूप से  जानकारी दी है. लेकिन इनकी संख्या की जानकारी नहीं दी गई है. इसलिए मंगलवार से हाईकोर्ट में कामकाज वर्चुअल तौर पर ही किया जाएगा. अधिवक्ताओं का जीवन भी बहुमूल्य है. इसलिए इन बातों को भी ध्यान में रखना होगा.

कोर्ट ने पूर्व में भी सुनवाई के दौरान मौखिक रूप से कहा था कि कोरोना के नए वैरिएंट के मद्देनजर हमें सावधानी बरतने की जरूरत है. कोरोना अभी गया नहीं है. बता दें कि पिछली सुनवाई में कोर्ट के समक्ष राज्य सरकार ने बताया कि अगली सुनवाई में राज्य के सभी जिलों के अस्पतालों के संबंध में पूरा ब्योरा बुकलेट के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा.

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने राज्य सरकार को नए सिरे से पूरे तथ्यों की जांच कर हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया था. वहीं, आज मुख्यमंत्री के जनता दरबार में कुल 14 लोग पॉजिटिव मिले है. जिसमें आए हुए फरियादियों में 6, तीन कांस्टेबल और होटल मौर्या के 5 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. होटल के कर्मचारी मुख्यमंत्री आवास में लगने वाले जनता दरबार में खाना बनाने और परोसने गये थे.

वहीं उनकी जांच हुई तो पांच कर्मचारी पॉजिटिव निकले हैं. इस होटल में क्रिसमस से लेकर एक जनवरी तक पार्टी करने पटना के ढेर सारे लोग पहुंचे थे. नये साल के मौके पर इस होटल के रेस्टोरेंट में खास इंतजाम भी किया गया था, लिहाजा उस दिन भी ढेर सारे लोग वहां गये थे.

होटल के पांच कर्मचारियों के एक साथ पॉजिटिव निकलने के बाद इस बात की प्रबल आशंका है वहां के दूसरे कर्मचारी भी पॉजिटिव निकलेंगे, जिनकी जांच अब तक नहीं हुई है. ऐसे में वहां पहुंचे ग्राहकों के भी बडे़ पैमाने पर कोरोना संक्रमित होने की आशंका है. इसबीच, जनता दरबार के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गले में भी खराश देखने को मिली.

जनता दरबार के दौरान मुख्यमंत्री बार-बार गले में खराश की शिकायत कर रहे थे और उन्होंने अपने कर्मचारी से गर्म पानी पिलाने के लिए भी कह रहे थे. मुख्यमंत्री खुद यह कहते नजर आए की गर्म पानी पिलाईये गले में दिक्कत है. पानी पीने के बाद मुख्यमंत्री ने तुरंत चाय भी मंगाई थी. चाय भी होटल के कर्मचारियों के द्वारा ही बनाई गई थी. ऐसे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी संदेह के घेरे में आ गये हैं.

Web Title: Corona in Bihar cm nitish kumar janta darbar 14 people positive Patna High Court judge and employee corona infected

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे