अयोध्या हवाई अड्डे का निर्माण 20 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया, जानिए इसकी खासियत

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 30, 2023 11:28 AM2023-12-30T11:28:44+5:302023-12-30T11:41:28+5:30

अयोध्या में अत्याधुनिक हवाई अड्डे का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए तैयार रहेगा।

Construction of Ayodhya airport was completed in record time of 20 months know its specialty | अयोध्या हवाई अड्डे का निर्माण 20 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया, जानिए इसकी खासियत

हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्गमीटर होगा

Highlights प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर करीब 12:35 बजे नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे हवाई अड्डे का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया हैहवाई अड्डे का निर्माण 20 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा हो गया था

अयोध्या:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर करीब 12:35 बजे नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। अयोध्या राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह से पहले अपने पहले हवाई अड्डे से विमानों की उड़ान शुरू होने से राम नगरी देश के हर हिस्से से सीधे जुड़ सकेगी। खास बात ये है कि अयोध्या एयरपोर्ट का निर्माण रिकॉर्ड समय में किया गया है। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के अध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया है कि हवाई अड्डे का निर्माण 20 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा हो गया था।

अयोध्या हवाई अड्डे के पहले चरण का निर्माण पूरा हो गया है और नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि अयोध्या में हवाई अड्डे का दूसरे चरण में व्यापक विस्तार किया जाएगा और रनवे की लंबाई भी बढ़ाई जाएगी। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि 30 दिसंबर देश के लिए ऐतिहासिक दिन होगा।

हवाई अड्डे की खासियत

अयोध्या में अत्याधुनिक हवाई अड्डे का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए तैयार रहेगा। दूसरे चरण में हवाई अड्डा परियोजना का व्यापक विस्तार किया जाएगा और इसे 6,500 वर्ग मीटर क्षेत्र से बढ़ाकर 50,000 वर्ग मीटर का किया जाएगा। रनवे की लंबाई बढ़ाकर 3,750 मीटर की जा रही है। यह अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए पर्याप्त है। 

नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि जब प्रधानमंत्री अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे तो यह दिन न केवल नागर विमानन के लिए, न केवल अयोध्या शहर के लिए, न केवल उत्तर प्रदेश के लिए, न केवल भारत के लिए बल्कि उन सभी लोगों के लिए ऐतिहासिक होने जा रहा है जो हिंदुत्व के प्रति हमारी अंतरात्मा की जीवंतता और प्रतिबद्धता में भरोसा रखते हैं। नवनिर्मित हवाई अड्डे का नाम  ‘महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ रखा जा सकता है। 

बता दें कि अयोध्या में विकास परियोजनाएं तेजी से चल रही हैं। श्री राम जन्मभूमि मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम निर्धारित है। पीएम मोदी  प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। अयोध्या को देश के सभी हिस्सों से जोड़ने और आवागमन की सुविधा को आसान बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही हैं। अयोध्या के रेलवे स्टेशन को भी विश्वस्तरीय बनाया जा रहा है। राम मंदिर का उद्धाटन 22 जनवरी को है। 22 जनवरी के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है इसलिए  प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर विशेष ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।

Web Title: Construction of Ayodhya airport was completed in record time of 20 months know its specialty

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे