कांग्रेस ने गुरू तेग बहादुर के जयंती समारोह समिति में सांसदों को जगह देने के लिए मोदी को पत्र लिखा

By भाषा | Published: December 3, 2020 01:09 AM2020-12-03T01:09:55+5:302020-12-03T01:09:55+5:30

Congress writes to Modi to place MPs in Guru Tegh Bahadur's Jayanti function committee | कांग्रेस ने गुरू तेग बहादुर के जयंती समारोह समिति में सांसदों को जगह देने के लिए मोदी को पत्र लिखा

कांग्रेस ने गुरू तेग बहादुर के जयंती समारोह समिति में सांसदों को जगह देने के लिए मोदी को पत्र लिखा

नयी दिल्ली, दो दिसंबर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उनसे सिखों के नौवें गुरू गुरू तेग बहादुर की 400वीं जयंती समारोह मनाने के लिए गठित की गयी उच्च स्तरीय समिति में पंजाब से पार्टी के कुछ सांसदों को नामित करने की अपील की है।

चौधरी ने अपने पत्र में कहा है कि उन्हें केंद्रीय गृह सचिव से इस उच्चस्तरीय समिति में उन्हें नामित किये जाने का एक पत्र मिला है।

उन्होंने कहा कि ऐसी पावन जयंती से जुड़कर वह सम्मानित महसूस करते हैं और उन्होंने इस नेक कार्य में यथासंभव सहयोग का आश्वान दिया है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने लिखा है, ‘‘ मैंने गौर किया है कि भारतीय जनता पार्टी के कई जन प्रतिनिधियों को उस समिति में जगह दी गयी है । मेरा आपसे अनुरोध है कि आप पंजाब से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कुछ सांसदों को नामित करने पर विचार करें क्योंकि वे इस विशाल कार्यक्रम से बहुत ही धार्मिक एवं भावनात्मक रूप से जुड़े हैं।’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समिति के अध्यक्ष हैं जबकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आदि समिति के सदस्य हैं। अक्टूबर में 70 सदस्यीय यह समिति बनायी गयी थी। समिति पर इस समारोह के विस्तृत कार्यक्रम की तिथियां तय करने के अलावा नीतियों, योजनाओं, कार्यक्रमों की मंजूरी, उनकी निगरानी एवं कार्यक्रम के मार्गदर्शन का जिम्मा है।

पंजाब, हरियाणा, बिहार, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओड़िशा और राजस्थान के मुख्यमंत्री भी इस समिति में हैं। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, अकाली नेता प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल, एसजीपीसी के अध्यक्ष गोविंद सिंह लोंगोवाल, पूर्व सेना प्रमुख जे जे सिंह, पूर्व वायु सेना प्रमुख बी एस धनोआ, खिलाड़ी मिल्खा सिंह और हरभजन सिंह को भी समिति में शामिल किया गया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Congress writes to Modi to place MPs in Guru Tegh Bahadur's Jayanti function committee

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे