'बापू' की 150वीं जयंती देशभर में मनाएगी कांग्रेस, भाजपा को बेनकाब करने की है तैयारी

By शीलेष शर्मा | Published: September 6, 2019 12:19 AM2019-09-06T00:19:30+5:302019-09-06T00:19:30+5:30

Gandhi Jayanti Celebration: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को ममाने के लिए पार्टी ने देशभर में दो अक्टूबर से नौ अक्टूबर तक इस मौके पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय किया है.

congress will celebrate mahatma gandhi 150th birth anniversary Gandhi Jayanti Celebration | 'बापू' की 150वीं जयंती देशभर में मनाएगी कांग्रेस, भाजपा को बेनकाब करने की है तैयारी

'बापू' की 150वीं जयंती देशभर में मनाएगी कांग्रेस, भाजपा को बेनकाब करने की है तैयारी

Highlightsपार्टी ने अब तक इस कार्यक्रम की जो रुपरेखा तैयार की है उसके तहत 2 अक्टूबर को देशभर में राज्यस्तर पर पदयात्रा होगी.तीन से नौ अक्टूबर के बीच प्रदेश, जिला और ब्लॉक स्तर पर सेमीनार, परिचर्चा आयोजित की जाएगी.

महात्मा गांधी की 150वीं जन्मशती समारोह को आयोजित करने के लिए कांग्रेस व्यापक स्तर पर तैयारियां कर रही है. पार्टी ने देशभर में दो अक्टूबर से नौ अक्टूबर तक इस मौके पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय किया है. उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार देशव्यापी समारोह को अमली जामा पहनाने के लिए कल कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी के महासचिवों, प्रदेश के नेताओं, की एक विशेष बैठक बुलाई गई है जिसमें इस समारोह की रुपरेखा तैयार की जाएगी.

बापू की 150वीं जयंती मनाने के पीछे कांग्रेस भाजपा के उस चेहरे को बेनकाब करना चाहती है जिसमें भाजपा दलितों के प्रति अत्याचार, लोगों के बीच घृणा, लिंचिग, जैसे विचारों को बढ़ावा और प्राश्रय दे रही है. 

पार्टी ने अब तक इस कार्यक्रम की जो रुपरेखा तैयार की है उसके तहत 2 अक्टूबर को देशभर में राज्यस्तर पर पदयात्रा होगी जिसमें प्रत्येक कार्यकर्ता गांधी टोपी पहनकर हाथों में गांधी की तस्वीर लेकर गांधी के प्रिय भजन को गुनगुनायगे. इन पदयात्राओं में पार्टी के केंद्रीय नेताओं के अलावा राज्य के सभी बड़े नेता, फन्टल ईकाई के सभी सदस्य जिसमें एनएसयूआई, युवक कांग्रेस, महिला कांग्रेस, किसान मोर्चा सहित दूसरी ईकाईयों के सदस्य शामिल होगें. 

तीन से नौ अक्टूबर के बीच प्रदेश, जिला और ब्लॉक स्तर पर सेमीनार, परिचर्चा आयोजित की जाएगी जिसमें गांधी के मूल सिद्धांतों उनके विचारों पर विशेष लोगों के भाषण होगें.  गांधी की आज के भारत में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक प्रासंगिकता पर चर्चा होगी. 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया  गांधी    की ओर से जारी निर्देशों के बाद पार्टी के महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने सभी राज्य को निर्देश दिये है कि वे अपने-अपने राज्यों में इन कार्यक्रमों को आयोजित कर उसकी रिपोर्ट कांग्रेस मुख्यालय को भेजे ताकि इस बात का आंकलन किया जा सके कि राज्य इकाईयां सही ढंग से काम कर रही है. 

Web Title: congress will celebrate mahatma gandhi 150th birth anniversary Gandhi Jayanti Celebration

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे