'इंडिया' की मुंबई बैठक में तय होगा लोकसभा चुनाव का साझा एजेंडा, कई राज्यों के मुख्यमंत्री समेत खड़गे, सोनिया और राहुल होंगे शामिल

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 6, 2023 11:18 AM2023-08-06T11:18:09+5:302023-08-06T11:31:34+5:30

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की तीसरी बैठक संभावित तौर पर 31 अगस्त और 1 सितंबर के बीच हो सकती है। खबरों के अनुसार उस बैठक में विपक्षी नेता मौजूदा भाजपा की सत्ता के खिलाफ आपसी चर्चा के बाद कॉमन एजेंडे को तय कर सकते हैं।

Common agenda of Lok Sabha elections will be decided in Mumbai meeting of 'India', Kharge, Sonia and Rahul will be included along with Chief Ministers of many states | 'इंडिया' की मुंबई बैठक में तय होगा लोकसभा चुनाव का साझा एजेंडा, कई राज्यों के मुख्यमंत्री समेत खड़गे, सोनिया और राहुल होंगे शामिल

फाइल फोटो

Highlightsशरद पवार की अगुवाई में दक्षिण मुंबई के नेहरू सेंटर में जुटे महाविकास अघाड़ी के नेता मुंबई में होने वाली विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की बैठक के लिए महाविकास अघाड़ी की बैठक हुई 'इंडिया' की तीसरी बैठक संभावित तौर पर 31 अगस्त और 1 सितंबर को हो सकती है

मुंबई: महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बने विपक्षी गठबंधन की आयोजित होने वाली मुंबई बैठक के संबंध में एक बैठक की। एनसीपी प्रमुख शरद पवार द्वारा बीते शनिवार को दक्षिण मुंबई के नेहरू सेंटर में बुलाई गई महाविकास अघाड़ी की बैठक में शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, संजय राउत, कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, अशोक चव्हाण, कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट, महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले और एनसीपी के प्रदेश प्रमुख जयंत पाटिल मौजूद थे।

समाचार वेबसाइट न्यू इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की पटना और बेंगलुरु के बाद मुंबई में आयोजित होने वाली तीसरी बैठक संभावित तौर पर 31 अगस्त और 1 सितंबर के बीच तय मानी जा रही है। खबरों के अनुसार आगामी बैठक में विपक्षी दल के नेता मौजूदा भाजपा की सत्ता के खिलाफ आपसी चर्चा के बाद कॉमन एजेंडे को तय कर सकते हैं।

शरद पवार की अगुवाई में हुई अघाड़ी की बैठक के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में तय हुई है। पटोले ने कहा, "सभी दलों को उम्मीद है कि विपक्षी नेताओं की हुई पटना और बेंगलुरु बैठक की तरह मुंबई बैठक भी सफल रहेगी।"

उन्होंने कहा कि मुंबई बैठक को सफल बनाने के लिए 15 सदस्यीय समिति बनाने का निर्णय लिया गया है, जिसमें तीनों दलों शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी और कांग्रेस के से पांच-पांच सदस्य होंगे। यह समिति बैठक का समन्वय करने उसे सफल बनाने के लिए काम करेगी। इसके सात ही कांग्रेस नेता पटोले ने कहा, "मुंबई में दो दिवसीय बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री और राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे।"

खबरों के अनुसार विपक्षी दलों की मुंबई बैठक में न्यूनतम साझा एजेंडे पर चर्चा होने की संभावना है ताकि वे 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा नेतृत्व वाली एनडीए के खिलाफ जनता के बीच ठोस मुद्दों को लेकर जाया जा सके।

एनसीपी के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “विपक्ष की पटना में हुई बैठक में किसी को यकीन नहीं था कि विपक्ष वाकई में भाजपा के साथ एक साथ आएगा। लेकिन दूसरी बैठक में विपक्ष ने जैसे ही गठबंधन का नाम 'इंडिया' रखा, भाजपा के शीर्ष नेतृत्व चौंक गया। प्रधानमंत्री सहित अन्य भाजपा नेता घबरा गए। इससे पता चलता है कि 'इंडिया' सही दिशा में जा रहा है।”

उन्होंने कहा कि मुंबई की बैठक में न केवल न्यूनतम साझा एजेंडे पर विपक्षी दलों में चर्चा होगी और उसके बाद दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर भी चर्चा की ओर गठबंधन आगे बढ़ेगा। मुंबई बैठक के बाद भी विपत्री दलों की कई अन्य बैठकें होंगी, जहां कई विवादित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

Web Title: Common agenda of Lok Sabha elections will be decided in Mumbai meeting of 'India', Kharge, Sonia and Rahul will be included along with Chief Ministers of many states

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे