उत्तर भारत में गलनः राजस्थान के चुरू और सीकर में तापमान शून्य से नीचे, भटिंडा में पारा 1.2 डिग्री लुढ़का, दिल्ली-यूपी में धुंध-कोहरे ने बढ़ाई आफत

By अनिल शर्मा | Published: January 3, 2023 12:42 PM2023-01-03T12:42:26+5:302023-01-03T13:01:49+5:30

मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों तक कोहरा छाने का पूर्वानुमान लगाया है और बुधवार को घना कोहरा छा सकता है। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

cold wave below zero temperature in Churu and Sikar of Rajasthan 1.2 degree in Bathinda haze in Delhi-UP | उत्तर भारत में गलनः राजस्थान के चुरू और सीकर में तापमान शून्य से नीचे, भटिंडा में पारा 1.2 डिग्री लुढ़का, दिल्ली-यूपी में धुंध-कोहरे ने बढ़ाई आफत

उत्तर भारत में गलनः राजस्थान के चुरू और सीकर में तापमान शून्य से नीचे, भटिंडा में पारा 1.2 डिग्री लुढ़का, दिल्ली-यूपी में धुंध-कोहरे ने बढ़ाई आफत

Highlights राजस्थान के अनेक इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चला गया।सोमवार रात फतेहपुर सीकर में न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में अगले कुछ दिनों तक सर्दी का सितम जारी रहेगा।

नई दिल्लीः कड़ाके की सर्दी व धुंध ने उत्तर भारत के लोगों को हिला कर रख दिया है। 1 जनवरी से शीत लहर का असर काफी बढ़ गया है जिससे जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। राजस्थान के अनेक इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चला गया। सोमवार रात फतेहपुर सीकर में न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया तो चुरू में शून्य से नीचे 0.9 डिग्री तापमान रहा।

पंजाब और हरियाणा में मंगलवार को कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। दोनों राज्यों के अधिकतर स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब में सबसे ठंडा स्थान भटिंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं हरियाणा के सिरसा में न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री नीचे दर्ज किया गया। 

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में भी मंगलवार को सुबह हल्का कोहरा छाने की वजह से दृश्यता घट गई, जिससे सड़कों पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। वहीं न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 85 प्रतिशत रहा। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों तक कोहरा छाने का पूर्वानुमान लगाया है और बुधवार को घना कोहरा छा सकता है। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बात उत्तर प्रदेश की करें तो, यहां मंगलवार कई इलाकों में शीत लहर का प्रकोप जारी रहा। गोरखपुर में आज कोहरा छाया रहा। ठंड से बचने के लिए लोग आग तापते दिखे। वाराणसी और लखनऊ में भी घना कोहरा देखने को मिला। मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में अगले कुछ दिनों तक सर्दी का सितम जारी रहेगा। मौसम विभाग ने शीतलहर और कोहरे को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। शीत लहर को देखते हए लखनऊ और मैनपुरी में क्रमशः 12वीं और आठवीं तक के स्कूल 7 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं।

Web Title: cold wave below zero temperature in Churu and Sikar of Rajasthan 1.2 degree in Bathinda haze in Delhi-UP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे